जानें ‘कैच द रेन’ अभियान क्या है?

 जानें ‘कैच द रेन’ अभियान क्या है?

राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम) का “कैच द रेन” अभियान राज्यों में लॉन्च किया जाएगा।

अभियान के बारे में

Catch The Rain Quiz: How Much You Know About Catch The Rain Campaign? -  BestFunQuiz

इस अभियान की टैगलाइन है “Catch the rain, where it falls, when it falls”। इस अभियान में उपयुक्त वर्षा जल संचयन संरचनाएं (Rain Water Harvesting Structures-RWHS)) बनाने में मदद मिलेगी जो मानसून के गिरने से पहले जलवायु परिस्थितियों और उप-मौसम के लिए उपयुक्त हैं। यह अभियान चेक डैम, रूफटॉप आरडब्ल्यूएचएस, वाटर हार्वेस्टिंग पिट, टैंक की डिसिल्टिंग को बढ़ाकर अपनी भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए अभियान चलाएगा।

सरकार ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि वे इन गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रत्येक जिले, कलेक्ट्रेट या नगर पालिकाओं या ग्राम पंचायतों में रेन सेंटर खोलें। इन केंद्रों में इस अवधि के दौरान एक समर्पित मोबाइल फोन नंबर होगा। केंद्रों को एक इंजीनियर या एक व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाएगा जो आरडब्ल्यूएचएस में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है।

JSA II: Catch the Rain Awareness Generation Campaign launched | Headlines

अभियान का उद्देश्य

इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जिले की इमारतों में छत आरडब्ल्यूएचएस हो ताकि किसी भी परिसर में बारिश का अधिकतम पानी गिर सके। इससे मिट्टी की नमी में सुधार और भूजल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।  यह शहरी क्षेत्रों में सड़कों पर पानी के संचय को कम करेगा।

संबंधित खबर -