जानिए को PM नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते समय क्या कहा

 जानिए को PM नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते समय क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते दिन सोमवार को शाम 5 बजे देश को संबोधित करते समय उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना ने भारत को घेर लिया था।लेकिन हमारे देश के वैज्ञानकों ने कोरोना के दो वैक्सीन बनाई। जिसके कारण आज आज टीकाकरण अभियान जारी है।
PM नरेंद्र मोदी ने पहला ऐलान किया कि 21 जून से 18 से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुक्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

PM नरेंद्र मोदी ने दूसरा बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पीएम करीब कल्याण अन्न योजना को अब दीवाली तक बढ़ाये जाने का फैसला लिया जाएगा। यानी नवम्बर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने में तय मात्रा में मुक्त अनाज उपलब्ध होगा। इस फैसले का मतलब है कि इस संकट में कोई गरीब भूखा न रहें।

कोरोना से राहत, पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले एक लाख से भी कम

उसके उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे अदृश्य और रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार कोविड प्रोटोकॉल है। मास्क और दो गज की दूरी ही अचूक हथियार है। वैक्सीन हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह है।पूरे विश्व में वैक्सीन के लिए जो मांग है, उसकी तुलना में उत्पादन करने वाले देश और वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां बहुत कम हैं। पिछले 50-60 सालों में भारत को विदेशों से वैक्सीन प्राप्त करने में दशकों लग जाते थे। विदेशों में वैक्सीन का काम पूरा हो जाता था उसके बाद भी हमारे देश में वैक्सीनेशन का काम पूरा नहीं हो पाता था।

इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सबकुछ भारत सरकार ही क्यों तय कर रही है। राज्य सरकारों को लॉकडाउन की छूट क्यों नहीं मिल रही है। दलील ये दी गई कि संविधान में चूंकि हेल्थ प्रमुख रूप से राज्य का विषय है। इसलिए अच्छा है कि सब राज्य ही करें। इस दिशा में एक शुरुआत की गई। वृहत गाइलाइंस बनाकर राज्य को दी गई ताकि राज्य अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकें।

संबंधित खबर -