जानें, शरीर को मजबूत बनाने में सबसे ज्यादा कारगर प्रोटीन है या विटामिन

 जानें,  शरीर को मजबूत बनाने में सबसे ज्यादा कारगर प्रोटीन है या विटामिन

आज बहुत से लोग शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन या विटामिन के सेवन की जाती है।शरीर के लिए प्रोटीन और विटामिन दोनों ही पोषक तत्व जरूरी है। ऐसे में आपको अपने शरीर की जरुरतों के हिसाब से अपनी डाइट में विटामिन और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। वहीं, कई लोगों में इस बात की दुविधा भी रहती है कि शरीर के लिए प्रोटीन या विटामिन में से कौन-सा पोषक तत्व ज्यादा जरूरी है। आज हम आपको इसके बार में बताएंगे।

शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन

प्रोटीन की सेवन हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है।आमतौर पर, शरीर के प्रति वजन के लिए 4 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ डेयरी उत्पाद, मांस, मछली, फलियां, नट, बीज, और साबुत अनाज हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रोटीन हमारे शरीर का निर्माण करने में मदद करता है, द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखता है। यह कोशिकाओं, ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन और एंजाइमों के विकास, संरचना और कार्य में भी सहायता करता है।

शरीर को मजबूत बनाने में विटामिन का सेवन

आपको बता दें कि विटामिन भी शरीर को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। हमारे शरीर के उचित विकास के लिए और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है। कुल 13 विटामिन हैं। आपके शरीर ने उन्हें कैसे अवशोषित किया, इसके आधार पर उन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। पानी में घुलनशील विटामिन सी और बी विटामिन नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, फोलेट, बायोटिन और पैंटोथेनिक एसिड हैं। ये विटामिन पानी से अवशोषित हो जाते हैं और सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं। फिर वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं। विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के वसा में घुलनशील होते हैं, जिन्हें ठीक से अवशोषित करने के लिए उन्हें आहार वसा की आवश्यकता होती है।

संबंधित खबर -