बिहार में उफान पर कोसी और गंडक नदी, निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

 बिहार में उफान पर कोसी और गंडक नदी, निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

बिहार में बाढ़ के पानी के चलते कई इलाकों में खतरा मंडराने लगा है । बिहार और नेपाल में हो रही लगातार बारिश के बाद प्रदेश की नदियां उफान पर हैं । जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है । जल संसाधन विभाग के अधिकारी अलर्ट मोड पर हैं । इसके साथ ही तटबंधों की लगातार निगरानी की जा रही है ।

जल संसाधन विभाग के मुताबिक, प्रदेश में गंडक और कोसी नदी कुछ स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है । वीरपुर बराज में कोसी नदी का जलस्राव गुरुवार दोपहर को 2 बजे 1,08,600 क्यूसेक दर्ज किया गया । इसी तरह वाल्मीकिनगर बराज में गंडक का जलस्राव दोपहर 2 बजे 88,300 क्यूसेक दर्ज किया गया । इंद्रपुरी बराज में सोन नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है । यहां सोन नदी का जलस्राव सुबह 10 बजे 4,094 क्यूसेक था, जो दोपहर 2 बजे बढ़कर 5,564 क्यूसेक हो गया ।

आपको बता दें गंडक नदी गोपालगंज के डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जबकि, कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में लाल निशान से ऊपर है । अररिया में बकरा और परमान नदियों में आई बाढ़ से कई निचले इलाकों में पानी घुस गया है । छोटी नदियों के भी जलस्तर में वृद्धि हुई है । कई स्थानों पर नदियों का पानी तराई इलाकों में फैलने लगा है । गोपालगंज में 43 पंचायतों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है । पतहरा, विश्वंभरपुर, देवपुर और टंडसपुर तटबंध पर विशेष निगरानी की जा रही है । जल संसाधन विभाग ने फील्ड में तैनात इंजीनियरों को नदियों के जलस्तर पर नजर रखने, भ्रमणशील रहकर बांध की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है ।

संबंधित खबर -