होली में अपने चेहरे को सुरक्षित कैसे रखें , जानें इसके बारे में

 होली में अपने चेहरे को सुरक्षित कैसे रखें , जानें इसके बारे में

होली का त्योहार मस्ती और खुशियों का त्योहार है. जब तक इस त्योहार में रंग और गुलाल से एक-दूसरे को सराबोर न कर दो, तब तक मजा ही नहीं आता. लेकिन इस मजे का खामियाजा हमारी स्किन को उठाना पड़ता है. रंगों में मौजूद केमिकल स्किन पर साइड इफेक्ट्स छोड़ते हैं, जिसकी वजह से एलर्जी, ड्राईनेस और त्वचा फीकी सी नजर आती है.


लेकिन इस बार होली खेलने के बाद आपको अपनी स्किन प्रॉब्लम्स की फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं, घर में आसानी से बनाए जाने वाले फेस पैक के बारे में जो रंगों के साइड इफेक्ट्स को दूर करने के साथ आपकी स्किन का निखार वापस लाने में मददगार साबित होंगे.

  1. मसूर की दाल को होली की एक रात पहले देसी घी में भूनें, फिर दूध में भिगो दें. सुबह इस दाल और दूध से पेस्ट तैयार करें. होली का रंग उतारने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम एक से डेढ़ घंटे के लिए लगाएं. इसके बाद सामान्य पानी से धो लें. इससे चेहरे की ड्राईनेस दूर होगी, साथ ही चेहरा मुलायम और चमकदार नजर आएगा.

एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच बेसन लेकर इसमें एक चम्मच मलाई और थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट रंग साफ करने के बाद चेहरे पर लगाएं. अच्छी तरह सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं. इसके अलावा आप दही और बेसन को मिक्स करके लगा सकती हैं. लेकिन इसके बाद मुंह को सामान्य पानी से धोएं.

मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में जैतून का तेल और गुलाब जल दोनों मिक्स करके पेस्ट बनाएं. होली का रंग त्वचा से हटाने के बाद इसे करीब आधा घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें. स्किन का खिंचाव दूर होगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी.

केले का पैक भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए आपको केला मैश करके इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाना होगा. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें. ये पैक होली के दौरान धूप से हुई टेनिंग दूर करेगा, साथ ही स्किन पर ग्लो लाएगा.

संबंधित खबर -