बिहार में गोपालगंज, भागलपुर, बांका जमुई सहित 10 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी

 बिहार में गोपालगंज, भागलपुर, बांका जमुई सहित 10 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी

बिहार में गोपालगंज, भागलपुर, बांका जमुई सहित राज्य के 10 जिलों हल्की से मध्यम बारिश को लेकरअलर्ट जारी किया है। इन सभी जिलों में अधिकतर स्थानों पर बारिश की होने की संभावना जताई गई है। वही अन्य 28 जिलों में बारिश को लेकर कोई खास सिस्टम नहीं बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि 28 जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसमें पटना और गया के साथ 19 जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग के बताए अनुसार मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, सिद्धी, रांची, पश्चिम बंगाल में बने कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़री की ओर से गुजर रही है। यह समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर तक विस्तारित है। इसके साथ ही गंगेय पश्चिम बंगाल में बने कम दबाव के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा तेलंगाना तक आंतरिक ओडिशा से होकर गुजर रही है जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर तक फैली है। इन मौसमी कारकों का प्रभाव बिहार में भी देखा जा सकता है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें कि मानसून की ट्रफ रेखा और चंक्रवाती परिसंचरण के साथ बंगाल से आ रही नमी युक्त हवाओं के प्रभाव का असर बिहार के कुछ जिलों में देखने को मिलेगा। इन सभी मौसमी कारकों के प्रभाव से उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर तथा शेष बिहार के 28 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान लगाया गया है।

संबंधित खबर -