Mahashivratri 2024: शिवजी को बेहद पसंद हैं बेलपत्र महाशिवरात्रि की पूजा में जरूर चढ़ाएं

 Mahashivratri 2024: शिवजी को बेहद पसंद हैं बेलपत्र महाशिवरात्रि की पूजा में जरूर चढ़ाएं

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा । महाशिवरात्रि शिव की दिव्य और चमत्कारी कृपा का पर्व है । इस दिन शिवभक्त पूजा-पाठ कर महादेव की कृपा प्राप्त करते हैं । हिंदू मान्यता के अनुसार इस तिथि पर शिवजी और माता पार्वती का विवाह हुआ था ।

महाशिवरात्रि के दिन व्रत, उपवास, पूजा-पाठ, हवन, जलाभिषेक, मंत्रजाप और रात्रि जागरण का विशेष महत्व बताया गया है । महाशिवरात्रि पर रात्रि में चारो प्रहर शिवलिंग की पूजा होती है । इस दिन मंदिर व शिवालयों में भक्तों की भीड़ रहती है । भक्त अपनी पूजा से शिव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं और इसके लिए पूजा में शिवजी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं ।

शास्त्रों में पूजा-पाठ को लेकर नियम निर्धारित किए गए हैं और यह भी बतलाया गया है कि किन देवी-देवताओं को क्या चढ़ाना चाहिए । इस नियमों का पालन करने पर पूजा सफल होती है और भगवान की कृपा मिलती है । भगवान शिव की पूजा में भी उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होते हैं । यह तो हम सभी जानते हैं कि भोलेनाथ को बेलपत्र अति प्रिय हैं और उनकी सभी पूजा में बेलपत्र जरूर चढ़ाए जाते हैं ।

संबंधित खबर -