काले , घने और मुलायम बालों के लिए घर पर ही बनायें herbal शैम्पू

 काले , घने और मुलायम बालों के लिए घर पर ही बनायें herbal शैम्पू

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल हमेशा घने, मुलायम और चमकदार बने रहें। मगर स्‍ट्रेस और प्रदूषण की वजह से बाल कम उम्र में ही डैमेज होना शुरू हो जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से परेशान हैं तो सबसे पहले अपना शैंपू बदलें। इसके लिए आपको किसी भी तरह के बाजारू प्रोडक्‍ट्स खरीदने की आवश्‍यकता नहीं बल्‍कि होमेड हर्बल शैंपू बना कर ही इन परेशानियों का हल निकाला जा सकता है। आज हम आपको एक नेचुरल शैम्पू बनाना सिखाएंगे जिससे बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अगर इसे नियमित इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों का असमय सफेद होना भी रोक सकता है। यहां जानें इसे बनाने का तरीका…

सामग्री:

Image result for how to make shampoo at home
  • 1 बड़ा चम्मच शिकाकाई
  • 1 बड़ा चम्मच रीठा पावडर
  • 3/4 बड़ा चम्मच पिसा हुआ आंवला
  • 1/2 बड़ा चम्मच नीम पाउडर

शैंपू बनाने का तरीका

  • एक पैन में 3 कप पानी डालें और गैस जलाएं। गैस को मीडियम रखें और पानी में चारों चीजों को एक एक कर के डालें।
  • घोल को अच्‍छी तरह से 10 मिनट के लिए उबालना है।
  • अच्छे से उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे छान लीजिए।
  • इसे किसी एयर टाइट बॉटल में डालकर रख दीजिए। ये आसानी से हफ्ते भर तक चल जाएगा।
  • आप चाहें तो इस हर्बल शैंपू में अपने मनपसंद का एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं। इससे शैंपू में अच्‍छी खुशबू आने लगेगी।

​शैंपू लगाने का तरीका

Image result for shampoo your hair

बालों में शैंपू लगाने से पहले उन्‍हें गीला न करें बल्‍कि इस हर्बल शैंपू को थोड़ा सा डाल कर पहले सिर की मसाज करें। सिर की मसाज करते हुए शैंपू को पूरे बालों में लगाएं। उसके बाद बाल धो लें। याद रखें कि इस शैंपू में झाग नहीं बनेगा बल्‍कि यह वैसे का वैसा ही रहेगा। अब बालों में बाकी का और बचा हुआ शैंपू लगाएं और मसाज करने के बाद सिर को अच्‍छी तरह से धो लें।

​रीठा

Image result for reetha

इससे बाल सुंदर, मजबूत और चमकदार बनते हैं। इसमें किसी तरह का केमिकल नहीं होता इसलिए इससे बाल भी नहीं झड़ते हैं। मार्केट में उपलब्‍ध शैंपू और कंडिशनर में भी रीठे का ही प्रयोग किया जाता है। ये बालों को उलझने से बचाता है।

​शिकाकाई

Image result for shikakai

शिकाकाई में ढेर सारा विटामिन डी और सी पाया जाता है जिससे रूखे बालों में नमी आती है। यह आपके बालों को आवश्यक पोषण देता है और उसे घना करने में मदद करता है। इसे लगाने से सिर की खुजली से राहत मिलती है।

​बालों में आंवला के फायदे

Image result for aawla

इस होम मेड शैंपू में आंवला बेहद जरूरी सामग्री है क्‍योंकि यह बालों को पतला और कमजोर होने से बचाता है। यह फैटी ऐसिड्स से भरपूर होने की वजह से बालों की ग्रोथ में तेजी लाता है। साथ ही यह डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है।

संबंधित खबर -