Mango Malpua Recipe: रसीले आम से बनाएं ‘मैंगो मालपुआ’, सब बोलेंगे Yummy

 Mango Malpua Recipe: रसीले आम से बनाएं ‘मैंगो मालपुआ’, सब बोलेंगे Yummy

गर्मियों का मौसम आ गया है. बाजार में भी आम आने शुरू हो गए हैं. आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है इसकी महक और स्वाद किसी का भी जी ललचा सकते हैं. आम को जितने भी तरीके से खाने में शामिल किया जाए उतना ही कम है लेकिन क्या आपने कभी मैंगो मालपुआ (Mango Malpua) खाया है. अगर आप मालपुआ खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार मैंगो मालपुआ ट्राई कर सकते हैं. इसे आप जब चाहे आसानी से बना सकते हैं और परिवार में सबको खिला सकते हैं. इसे आप व्रत (Fast) के लिए भी बना सकते हैं. किसी खास मौके के लिए भी यह बहुत अच्छा स्वीट डिश (Sweet Dish) है. इस मालपुए को बनाने में आम के साथ ड्राई फ्रूट्स, दूध और शहद का भी इस्‍तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

Mango Malpua Recipe How To Make Mango Malpua At Home - घर में इन 4 स्टेप्स  में बनाएं मैंगो मालपुआ, व्रत में भी कर सकते हैं सेवन - Amar Ujala Hindi  News Live

मैंगो मालपुआ बनाने की सामग्री

Mango Malpua || Crunchy & Delicious Malpua Recipe || Summer Special Mango  Malpua Recipe in Hindi - YouTube


आटा-1 कप (गेंहू का)
आम-2 पीस
(गूदा) दूध-1/2 कप
शहद-2 चम्मच
घी-1/2 कप
चीनी-1/2 कप
नारियल-2 चम्मच (बारीक कटे हुए)
इलाइची पाउडर-1/2 चम्मच
बारीक कटा बादाम व काजू – गार्निशिंग के लिए

Mango malpua Recipe by Pradhika Prat Panchal - Cookpad

मैंगो मालपुआ बनाने की विधि
-मैंगो मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेंहू का आटा और दूध मिलाकर एक घंटे के लिए अलग रख दीजिए. एक घंटे बाद इसमें आम का गूदा, शहद, बारीक कटा हुआ नारियल, चीनी और इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें.

-घोल को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से फेंट लें. इसे जितना मिक्स किया जाएगा घोल उतना ही गाढ़ा होता जाएगा. अब धीमी आंच पर एक पैन में घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो थोड़ा सा बैटर लेकर उसे पैन में गोलाकार में फैलाइए.
-इसके बाद घी डालकर दोनों साइड उलट-पुलट कर लाल होने तक अच्छे से पका लें.

– अब सर्विंग प्‍लेट में मालपुआ डालकर उसे बादाम, पिस्ता और किशमिश से गार्निश कर के सर्व करें. आप चाहें तो मालपुए के ऊपर रबड़ी डालकर भी सर्व कर सकते हैं.

Mango Malpua recipe is one such delicious that will increase your love

संबंधित खबर -