मनीष सिसौदियाः केंद्र सरकार ने अपने लोगों को मरने छोड़कर वैक्सीन दूसरे देशों को निर्यात किया

 मनीष सिसौदियाः केंद्र सरकार ने अपने लोगों को मरने छोड़कर वैक्सीन दूसरे देशों को निर्यात किया

देश की राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोरोना वैक्सीन का केंद्र सरकार द्वारा निर्यात करने पर तीखा हमला किया है। कोरोना वैष्विक महामारी की दूसरी लहर में मौत का केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताया है।
मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीते तीन महीनों से केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन 93 देशों को निर्यात किया है। दूसरे देशों को 6.5 करोड़ कोरोना वैक्सीन के दिये गये है। वहीं दूसरी ओर कोरोना महामारी की वजह से भारत में करीब एक लाख लोगों की मौत हुई है। उन्होंने आगे कहा कि जो कोविड वैक्सीन अन्य देशों को भेजा गया अगर उस वैक्सीन को अपने देश में इस्तेमाल किया जाता तो इतने सारे लोगों की जान बचाई जा सकती थी।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आखिर केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन विदेशो में क्यों भेजा गया मैं यह जानना चाहता हूँ। विदेशो में अपनी इमेज या प्रसिद्धि पाना केंद्र सरकार के लिए ज्यादा आवष्यक है। उन्होंने सरकार से अपील की है कि भारत देश में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएं।
उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कुछ लोग केंद्र सरकार के कहते है कि अंतरराष्ट्रीय संधि से बंधे होने के कारण हमें वैक्सीन विदेश में भेजना पड़ा। लेकिन फ्रांस, अमेरिका और यूरोपीय देशों द्वारा भी अंतरराष्ट्रीय संधि का पालन किया जाता है उन देशों ने इस मामले में दूसरे देशों की प्राथमिकता नहीं दी है। केवल अपने देश में कोरोना वैक्सीन को विदेश में भेजा गया और मरने के लिए लोगों को छोड़ दिया।
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्र, स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखकर 60 लाख वैक्सीन सीरम और भारत बायोटेक कंपनी से सीधे दिलाने की मांग की है। केजरीवाल सरकार ने 60 लाख कोविड वैक्सिन मई से जुलाई महीने के बीच मांग की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा देती है तो हम सभी दिल्लीवासियों को तीन महीने में ही वैक्सीन लगा देगें। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -