बिहार शिक्षा विभाग करेगी सभी निजी स्कूलों की जांच,राज्य के सभी निजी स्कूलों में होगा जांच, जानें क्यों..?

 बिहार शिक्षा विभाग करेगी सभी निजी स्कूलों की जांच,राज्य के सभी निजी स्कूलों में होगा  जांच, जानें क्यों..?

बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी निजी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं की जांच का ऐलान किया है। विभाग के पदाधिकारी यह देखेंगे कि प्राइवेट स्कूलों में पेयजल, शौचालय, पर्याप्त कक्षाएं, खेल का मैदान, पुस्तकालय और चारदीवारी हैं या नहीं। इसके अलावा, यह भी जांचा जाएगा कि स्कूलों में कितने शिक्षक हैं, किस बोर्ड से स्कूल संबद्ध हैं, और सभी शिक्षक कितने प्रशिक्षित हैं।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने गुरुवार को सभी जिला पदाधिकारियों को प्राइवेट स्कूलों की जांच करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि सभी जिलों को पत्र भेजा गया है और निर्देश दिया गया है कि स्कूलों की जांच कर उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराई जाए। प्राइवेट स्कूलों की जांच में यह भी देखा जाएगा कि राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त है या नहीं, कक्षा 1 से 8 तक में गरीब बच्चों का 25% सीटों पर नामांकन लेना है या नहीं और उनकी वर्तमान स्थिति क्या है।

आपको पता दें राज्य में 10,702 स्कूलों ने अब तक पूरी स्वीकृति ली है, जिनमें से 5,851 स्कूलों ने ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। जिलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि स्कूलों का रजिस्ट्रेशन ज्ञानदीप पोर्टल पर सुनिश्चित किया जाए।विभाग ने इस बात पर नाराजगी जताई है कि पहले भी ऐसा निर्देश दिया गया था कि सभी स्कूलों का ज्ञानदीप पोर्टल पर निबंधन कराया जाए, लेकिन इसका नतीजा बेहतर नहीं रहा। इसलिए, एक बार फिर शिक्षा विभाग ने यह नोटिस जारी करते हुए सभी प्राइवेट स्कूलों की जांच करने और उनकी जानकारी ज्ञानदीप पोर्टल को उपलब्ध कराने को कहा है।

संबंधित खबर -