रांची के मोहित चोपड़ा ने दस बार प्लाज्मा दान दिए, कोरोना के ईलाज में प्लाज्मा अहम हथियार

 रांची के मोहित चोपड़ा ने दस बार प्लाज्मा दान दिए, कोरोना के ईलाज में प्लाज्मा अहम हथियार

कोविड-19 मरीजों के ईलाज हेतु प्लाज्मा को अहम हथियार माना जाता है। प्रतिरोधक क्षमता प्लाज्मा कोरोना विजेताओं के शरीर में तैयार हो रही है उसको कोरोना संक्रिमतों के ईलाज हेतु अहम माना जाता है। झारखंड राज्य में रांची के कोरोना योद्धा मोहित चोपड़ा ने प्लाज्मा को दस बार दान देकर प्लाज्मा दानवीर बन गये है। मोहित चोपड़ा द्वारा प्लज्मा दान का रिकाॅर्ड रिम्स के ब्लड बैंक में मौजूद है।


कोरोना योद्धा मोहित के शरीर में तैयार हुई एंटीबाॅडी से रिम्स के डाॅक्टर आश्चर्यचकित है। कोरोना वायरस को मात देकर मोहित चोपड़ा ने टाइटर टेस्ट कराया तो 8.31 पाया गया। रिम्स डाॅक्टरों को लगा कि पांच, छह बार प्लाज्मा दान देने के उपरांत टाइटर का लेवल कम जायेगा लेकिन मोहित चोपड़ा के दान प्लाज्मा करने के बावजूद टाइटर लेवर निर्धारित मानक से कम नही हुआ। रिम्स बैंक में जब बुधवार को दसवीं बार टाइटर टेस्ट करवाया तो 4.31 लेवल पाया गया अर्थात अभी भी कोरोना वायरस के विरुद्ध उनके शरीर में लड़ने की क्षमता मौजूद है।
आइस्ीएमआर ने स्पष्ट रूप से कहा है कि चार से कम टाइटर लेवल होने पर प्लाज्मा दान नहीं किया जा सकता है। प्लाज्मा दानवीर मोहित चोपड़ा का अभी भी टाइटर लेवल निर्धारित मानक से ऊपर है।


प्लाज्मा दानवीर मोहित चोपड़ा ने कहा कि प्लाज्मा दान जब हमने शुरू में किया था तो मुझे यह नही पता था कि यह सेवा कार्य हम दस बार तक कर सकेगें। मेरा टाइटर लेवर निर्धारित मानक से ऊपर पाया गया यह ईश्वर की मेहरबानी है।
मोेहित चोपड़ा ने आगे कहा कि मुझे प्लाज्मा दान करने से किस व्यक्ति को फायदा पहुंचा यह तो मैं नहीं जानता लेकिन जिसे भी फायदा हुआ हो इसकी हमें ख़ुशी है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -