केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले

 केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले

केरल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं. देश के 55 फीसदी मामले इन दो राज्यों में दर्ज किए गए हैं. वहीं कर्नाटक में नए वेरिएंट ओमीक्रोन के दो मामले सामने आए हैं. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी. उन्होंने बताया कि 49 फीसदी लोगों को पूरी तरह से वैक्सीन लग चुका है. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय टीकाकरण को बढ़ा रहा है.घर-घर वैक्सीन देने का अभियान शुरू किया गया है. लव अग्रवाल ने कहा कि 55 फीसदी केस केवल केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं.

जरा एक नजर इधर भी : बिहार की मिट्टी ने फिर उगला सोना, मिला स्वर्ण भंडार

इनमें 15 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि हालांकि एक महीने में कोरोना के केस घटे हैं लेकिन कोरोना का पालन नहीं करने से इसके केस बढ़े.उन्होंने बताया कि देश में इस वक्त कोविड के 99,763 सक्रिय मामलों की संख्या है. वहीं पिछले 24 घंटे में देश में कोविड के 9,765 नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि देश में हम अब तक लोगों को 125 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. इनमें 84.3 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 45.92 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि विश्व में अभी भी कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है. पिछले एक हफ्ते में दुनिया में 70 फीसदी मामले यूरोप से आए हैं. एक हफ्ते में यूरोप में 2.75 लाख कोविड मामले आए और 29,000 से अधिक मृत्यु एक हफ्ते में यूरोप में दर्ज़ की गई. उन्होंने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन पाया गया है जिसकी वजह से जर्मनी, बेल्जियम, फ्रांस में कोरोना के केस बढ़े हैं.

संबंधित खबर -