मुजफ्फरपुर : SKMCH में होगी ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी, वार्ड एवं ओटी तैयार

  मुजफ्फरपुर : SKMCH में होगी  ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी, वार्ड एवं ओटी तैयार

बिहार के ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को इलाज के लिएअब पटना और दिल्ली जैसे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। मुजफ्फरपुर मे स्थित SKMCH में न्यूरो सर्जरी शुरू की जाएगी। इसके लिए ऑपरेशन थियेटर तैयार कर लिया गया है। SKMCH के अधीक्षक डॉ. बाबू साहब झा ने बताया कि न्यूरो सर्जरी के लिए सभी जरूरी सामान व उपकरणों की खरीद जल्द की जाएगी। ऑपरेशन थियेटर और वार्ड बनकर तैयार है। वार्ड में मरीजों लिए बेड भी लगा दिए गए हैं।

वही, SKMCH में न्यूरो विभागाध्यक्ष डॉ. दीपक कर्ण ने बताया कि अस्पताल में हर महीने ब्रेन ट्यूमर के 20 से 25 मरीज आते हैं। इलाज के लिए अस्पताल में उपकरण नहीं होने से उन्हें रेफर करना पड़ता है। SKMCH में दो वर्ष से न्यूरो विभाग चल रहा है। विभाग में न्यूरो के एक ही डॉक्टर हैं। विभाग में एक और न्यूरो फिजिशियन भी थे, लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दियाI

डॉक्टरों के अनुसार पिछले 5 साल में ब्रेन ट्यूमर के मरीज बढ़े हैं। पहले महीने में 10 से 12 मरीज आते थे, लेकिन अब यह संख्या 25 तक पहुंच गई है। डॉ. दीपक कर्ण ने बताया कि बच्चे भी ब्रेन ट्यूमर के शिकार हो रहे हैं। उनके पास जो मरीज आते हैं, उनमें दस वर्ष तक के बच्चे भी शामिल होते हैं। ब्रेन ट्यूमर की बीमारी बच्चों और 50 वर्ष से अधिक के लोगों में मिल रही है। बच्चों में अगर शुरुआत में इसका इलाज हो जाए तो बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है।

संबंधित खबर -