खादी व ग्रामोद्योग उत्पादों के लिए मुजफ्फरपुर उत्तर बिहार का बनेगा केंद्र, उद्योग मंत्री किया घोषणा

 खादी व ग्रामोद्योग उत्पादों के लिए मुजफ्फरपुर उत्तर बिहार का बनेगा केंद्र, उद्योग मंत्री  किया घोषणा

खादी व ग्रामोद्योग से जुड़े उत्पादों के लिए मुजफ्फरपुर उत्तर बिहार का केंद्र बनेगा। कन्हौली स्थित खादी व ग्रामोद्योग संघ के परिसर में 3 महीने में सामान्य सुविधा केंद्र चालू हो जायेगा। उसके बाद यह केंद्र स्वतंत्रता सेनानी ध्वजा प्रसाद साहू के नाम से जाना जायेगा। इससे करीब 500 युवाओं को रोजगार मिलेगा। यहां पर खादी के कपड़ों की धुलाई, छपाई व रंगाई की जायेगी। वहीं गोशाला रोड के PNT चौक पर भी अगले साल मार्च 2022 में खादी मॉल खुल जायेगा। इसकी घोषणा उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बीते दिन शनिवार को संघ के परिसर में किया।

इसके साथ ही सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुजफ्फरपुर के अलावा भागलपुर व पूर्णिया में खादी मॉल खुलेंगे। 3 एकड़ जमीन पर खुलने वाले खादी मॉल के लिए पूर्व में 12 करोड़ रुपये आवंटित किये जा चुके हैं। जबकि कपड़ों की धुलाई बंगाल, रंगाई व छपाई जयपुर में होती है, लेकिन अब तीनों कार्य संघ के परिसर सर्वोदय ग्राम में होंगे। इसके लिए 34 लाख की कार्यशील पूंजी दी जा चुकी है। गांधी जयंती पर उद्योग मंत्री और भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामसूरत राय सर्वोदय ग्राम में आयोजित समारोह में शामिल हुए थे।

जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें कि सर्वोदय ग्राम में उद्योग मंत्री ने ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया। यहां पर 25-25 लोगों का बैच तैयार कर साबुन बनाने और मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग दी जायेगी। ट्रेनिंग के दौरान दोनों उद्योगों के बारे में अच्छी तरह जानकारी देकर लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। मौके पर सांसद अजय निषाद, पूर्व विधायक बेबी कुमारी, केदारनाथ प्रसाद, संघ के सचिव वीरेंद्र कुमार, भाजपा नेता केपी पप्पू, जिला उद्योग केंद्र के जीएम पीके सिन्हा उपस्थित थे।

संबंधित खबर -