मुज़फ्फरपुर के अनुभव राज को मिला भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री सम्मान

 मुज़फ्फरपुर के अनुभव राज को मिला भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री सम्मान


पटना: राजधानी पटना के विद्यापति भवन में लाल बहादुर विचार मंच के अध्यक्ष अजय वर्मा द्वारा आयोजित श्री लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह में मुजफ्फरपुर निवासी अनुभव राज को उनके साहित्य, समाज और विकलांगता के क्षेत्र में किए गए कार्य को देखते हुए ‘ बहु- प्रतिभा’ के क्षेत्र में ‘भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री सम्मान’ से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर डी के श्रीवास्तव द्वारा शॉल, प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो देकर किया गया।

उल्लेखनीय है कि अनुभव अभी लंगट सिंह कॉलेज, मुजफ्फरपुर से हिंदी में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। वे सेरेब्रल पाल्सी से ग्रसित हैं किंतु उनमें गज़ब का हौसला और सकारात्मक सोच है। बाल साहित्य में उनकी एक किताब ‘ चिड़ियों का स्कूल ‘ 2022 में आई है जो चर्चित रही है। उनकी एक कविता ‘ मां’ एनसीईआरटी की कक्षा दो की हिंदी की पाठयपुस्तक सारंगी में भी शामिल है।

अनुभव एक दिन के बिहार राज्य निशक्तता आयुक्त भी बन चुके हैं और इस दौरान उनके दो आदेश भी पारित हुए हैं। अनुभव को कविताएं लिखना, भ्रमण करना , ब्लॉगिंग करना और लोगों से मिलना बहुत पसंद है। इसके पूर्व भी अनुभव कई सम्मानों से सम्मानित हो चुके हैं जिनमें श्री ग्यासिराम गोयल हिंदी बाल साहित्य सम्मान 2021, स्पार्क ऑफ किलकारी 2022, विद्यादेवी खन्ना बाल साहित्य सम्मान 2023, अदबी उड़ान विशिष्ट साहित्यकार सम्मान 2023 आदि प्रमुख हैं।

संबंधित खबर -