NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा आज, देश में बने 557, करीब 14 लाख छात्र देंगे एग्जाम

 NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा आज, देश में बने 557, करीब 14 लाख छात्र देंगे एग्जाम

देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षाओं में से एक NEET UG 2024 आज रविवार 5 मई को है । नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए कड़े कदम उठाते हुए पूरी बांह की शर्ट, डिजिटल घड़ी, जूते और हाई हील सेंडिल पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगा दी है । साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा के पहले एक घंटे और आखिरी आधे घंटे में कोई ब्रेक नहीं मिलेगा।। साथ ही ब्रेक के बाद हर परीक्षार्थी का बायोमेट्रिक मिलान किया जाएगा । देश में बने 557 और विदेश में 14 शहरों में कुल 24 लाख परीक्षार्थी नीट यूजी परीक्षा देंगे ।

आपको बता दें नीट यूजी परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी । सभी परीक्षार्थी को दोपहर 1:30 तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर जाना था। एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह के अनुसार परीक्षार्थियों और निरीक्षण कर्मियों के लिए बहुस्तरीय बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ आवेदन पत्र में दी गई जानकारी जांचने के लिए एआई का भी यूज किया गया ।

इसके साथ ही बता दें कि एनटीए की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार एडमिट कार्ड में तीन पेज होंगे । जिसमें पेज-1 में परीक्षा केंद्र का विवरण और अंडरटेकिंग फॉर्म होगा । जबकि पेज-2 पर पोस्टकार्ड आकार का फोटो है । जबकि पेज-3 पर उम्मीदवारों के लिए निर्देश लिखे गए हैं । परीक्षा केंद्र पर सभी तीन पेज और पेज-2 पर चिपकाया हुआ फोटोग्राफ लेकर जाना है।

नीट यूजी के अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर सिर्फ ये वस्तुएं लेकर जाने की अनुमति दी गई थी जैसे-पानी की पारदर्शी बोतल.-एडमिट कार्ड और उस पर एक अतिरिक्त पासपोर्ट साइज फोटो.-यदि लागू हो तो दिव्यांग प्रमाण पत्र और लेखक से संबंधित दस्तावेज.-आधार कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड जैसा कोई फोटो पहचान पत्र.-बॉल प्वाइंट पेन. इत्यादि।

संबंधित खबर -