कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक है: एम्स निदेशक

 कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक है: एम्स निदेशक

महाराष्ट्र राज्य में कोरोना के नये मामलों में एक बार फिर से तेजी आने लगी है। राज्य में पांच से छः हजार हर रोज नए कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे है। इसके अलावा केरल में भी नये कोरोना मामलों में तेजी आई है। यहां कोरोना के मामले हर रोज चार से पांच हजार आ रहे है। इसी दरम्यान् एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया कि कोरोना का नया स्ट्रेन जो महाराष्ट्र में पाया गया है वह पहले के कोरोना से ज्यादा खतरनाक व ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला है।


रणदीप गुलेरिया ने मीडिया को बताया कि झंुड प्रतिरक्षा एक मिथक है क्योंकि 80 प्रतिषत लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॅडी की आवश्यक जरूरी है। संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों को भी कोरोना का नया स्ट्रेन फिर से संक्रमित कर सकता है।


देश में पांच राज्य महाराष्ट्र, छतीसगढ़, केरल, मध्यप्रदेश तथा पंजाब में कोरोना के नए मामलों में तेजी आयी है। केंद्र सरकार के कोरोना टीकाकरण के तहत् तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंटलाइन श्रमिकों को टीकाकरण की योजना बनायी है। इसके उपरांत केंद्र सरकार 27 करोड़, पचास वर्ष से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जायेगा।
एम्स निदेशक ने कहा कि कोरोना वायरस में बदलाव के चलते लोगों में झुंड प्रतिरोधक क्षमता हासिल करना आसान नहीं है।

कोरोना वायरस में बदलाव के चलते यह टीकाकरण के द्वारा प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर लिये लोगों को भी संक्रिमत कर सकता है। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के 240 नये स्ट्रेन का पता चला है।
कोरोना वैक्सीनेशन पर एम्स निदेशक ने कहा कि नए कोरोना स्ट्रेन पर भी वैक्सीन प्रभावी है, पर वैक्सीन की क्षमता की कमी आएगी। वैक्सीन लेने पर इसका हल्का असर होगा। कोविड-19 कोरोना का टीका लेना टीका लेना आवश्यक है।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -