बिहार की सड़कों पर अब तेज रफ्तार में गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, सरकार लेकर आई है यह नया प्लान

 बिहार की सड़कों पर अब तेज रफ्तार में गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, सरकार लेकर आई है यह नया प्लान

बिहार की सड़कों पर अब तेज रफ्तार में गाड़ी चलाना भारी पड़ेगा I ऐसे में अगर आप बिहार से है और गाड़ियों को दौड़ाने का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। अब आपको ऐसा करना महंगा साबित हो सकता है। बता दें कि बिहार में सड़कों का निर्माण तेजी से हो रहा हैI लोगों का कम समय में यात्रा पूरी हो जा रहा है। लेकिन लोग इन हाईवों और सड़कों पर तेजी के साथ वाहन चलाने में अलग मजा ले रहे हैं जो कई बार लोगों के लिए सबसे बड़ी सजा भी बन जा रहा है। ऐसे ओवरस्पीडिंग के कारण हादसों का खतरा काफी बढ़ जाता है। पिछले कुछ दिनों में कई हादसे हुए भी हैं जिन्हें देखते हुए सरकार ने इस परेशानी का हल निकाला है। अब बिहार की सड़कों पर स्पीड इंटरसेप्टर लगाए जाएंगे। अगर कोई स्पीड लिमिट से बाहर जाएगा तो उसका अपना ही नुकसान होगा। 

सड़कों पर हवा से बात करने वाले सभी वाहनों पर नकेल कसने के लिए स्पीड इंटरसेप्टर लगाने की शुरुआत की जाएगी। सबसे पहले राजधानी पटना में यह कार्य शुरू किया जाएगा। उसके बाद हर जिले की मुख्य सड़कों पर इंटरसेप्टर लगाया जाएगा। पटना में इसकी शुरुआत जेपी गंगा पथ और अटल पथ से होगी। इन दोनों सड़कों पर आए दिन तेज रफ्तार के चलते एक्सीडेंट होते हैं और कई लोग अपनी जान तक गवां चुके हैं।

आपको बता दें पथ निर्माण विभाग ने तय किया है कि पटना के अटल पथ और जेपी गंगा पथ पर इंटरसेप्टर के साथ-साथ स्पीड कैमरा भी लगाए जाएंगे। इससे अगर कोई ओवर स्पीडिंग कर रहा है या स्टंटबाजी कर रहा है तो उन लोगों की आराम से पहचान हो पाएगी और ऐसे लोगों पर कानूनी शिकंजा भी कसा जा सकेगा। विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में इंटरसेप्टर लगाने वाली कंपनियों से बातचीत भी की है और लगाने की प्रक्रिया को भी समझा है।

संबंधित खबर -