ट्रेन में यात्रा के दौरान डेबिट व क्रेडिट कार्ड से अब कर सकेंगें भुगतान, जल्द यह सुविधा लागू होगी

 ट्रेन में यात्रा के दौरान डेबिट व क्रेडिट कार्ड से अब कर सकेंगें भुगतान, जल्द यह सुविधा लागू होगी

ट्रेन से यात्रा करने वालो के लिए एक अच्छी खबर आयी है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के क्रम में रेलवे द्वारा जल्द ही डेबिट व क्रेडिट कार्ड से लेन देन की सुविधा ट्रेन के अंदर करने की सुविधा शुरू की जा सकती है। इस सुविधा के लागू हो जाने पर बिना टिकट पकड़ाने पर यात्री डेबिट व क्रेडिट कार्ड से जुर्माने का भुगतान कर सकेंगें। इस सुविधा से टीटीई और यात्रिगण को सहूलियत होगी।


सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रेलवे द्वारा यह सुविधा मार्च माह के अंत तक पूर्वोतर रेलवे में पहले ट्रायल के रूप में चालू की जाएगी। राजधानी दिल्ली में इस सुविधा को चालू करने की कार्ययोजना बनायी जा रही है। जल्द ही राजधानी दिल्ली में इसे लागू कर दिया जायेगा। एसबीआइ से रेलवे ने इसके लिए करार किया है। रेलवे द्वारा जल्द ही पीओएस मशीनें रेलवे कर्मीयों को उपलब्ध करा दी जाएगी। लेनदेन के दौरान वसूले गये पैसे सीधे रेलवे के खाते में जाएगी।


कोरोना महामारी के कारण धीमी पड़ी रेल सेवा अब अपनी गति में लौट रही है। कोविड-19 कोरोना महामारी की वजह से देश में ट्रेनों का संचालन 24 मार्च 2020 से ही ठप है। हालांकि बाद में देषभर में सिलसिलेवार तरीके से ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।


यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कोविड-19 के दिशा निर्देश जैसे सोशल डिस्टेसिंग मेंटेन करना, मास्क पहनना जरूरी है। रेलवे ने बताया कि कोरोना महामारी के गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का परिचालन फिर से करने के लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -