देश में ओमिक्रॉन की दस्तक से तीसरी लहर की आशंका, कई राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

 देश में ओमिक्रॉन की दस्तक से तीसरी लहर की आशंका, कई राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

देश में ओमिक्रॉन की दस्तक से कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। इस नए वेरिएंट को देखते हुए कई राज्यों ने सख्ती बढ़ा दी है। केरल में जहां कोरोना वैक्सिन नही लगवाने वाले लोगों से मुफ्त इलाज की सुविधा छीनने का निर्णय लिया गया है। जबकि दिल्ली में 15 दिसंबर टिका नही लगवाने वाले लोगों के सार्वजनिक स्थलों पर जाने पर रोक लग सकती है। सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के इस नए वेरिएंट से पूरी दुनिया दहशत का माहौल है।

जानकारी के अनुसार, केरल के CM पिनरई विजयन ने मंगलवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार उन संक्रमितों के इलाज का खर्च नहीं उठाएगी, जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लिया है। उन्होंने स्पष्ट किया था कि जो लोग किसी एलर्जी या बीमारी के चलते टीका लगवा रहे हैं, उन्हें इस संबंध में एक सरकारी डॉक्टर की ओर से जारी चिकित्सा प्रमाणपत्र जारी करना होगा। इसके अलावा, टीका नहीं लगवाने वाले सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों को हर हफ्ते RTPCR जांच से गुजरना पड़ेगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें दफ्तर/स्कूल-कॉलेज आने की अनुमति मिलेगी। आरटी-पीसीआर जांच का खर्च कर्मचारी खुद वहन करेंगे।

वही, दिल्ली में आने वाले 15 दिसंबर से सार्वजनिक जगहों पर टिका नही लेने वाले लोगों के आवाजाही पर पाबंदी लग सकती है। इनमें मेट्रो, बस और कैब से लेकर बाजार, मॉल, धार्मिक स्थल, सिनेमाघर, स्टेडियम, पार्क, सरकारी दफ्तर, स्मारक आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं, दिल्ली सरकार अगले साल 22 मार्च से सिर्फ उन्हीं लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जाने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। जिन्होंने पूर्ण टीकाकरण करवा रखा है। सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के वास्ते लॉटरी, नकद इनाम और प्रोत्साहन राशि जैसी योजनाएं शुरू करने पर भी विचार कर रही है।

संबंधित खबर -