सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आई खुशखबरी,साक्षात्कार का दौर हुआ समाप्त

 सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आई खुशखबरी,साक्षात्कार का दौर हुआ समाप्त

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। सरकार ने शनिवार को एक अहम सूचना दी है। सरकार की तरफ से बताया गया है कि सरकारी पदों पर भर्ती के लिए अब साक्षात्‍कार को समाप्त कर दिया गया है। यह प्रक्रिया 23 राज्‍यों एवं 8 केंद्र शासित प्रदेशों में खत्‍म की गई है।

इसके पीछे मुख्‍य वजह है कि अब सरकार नौकरी में चयन के लिखित परीक्षा को मुख्‍य आधार बनाना चाहती है। कार्मिंक मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2016 के बाद से केंद्र सरकार में ग्रुप-बी (गैर-राजपत्रित) और ग्रुप-सी पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अतीत में साक्षात्कार के अंकों को लेकर इस बात की शिकायत और आरोप लगते थे कि कुछ उम्मीदवारों की मदद के लिए उनमें जोड़-तोड़ की जा रही थी। साक्षात्कार खत्म होने और चयन के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा के अंकों पर विचार से सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्राप्त होते हैं।

बता दिया जाए की साल 2015 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार समाप्त करने का सुक्षाव दिया था और लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन की बात कही थी।

संबंधित खबर -