दाउदनगर अनुमंडल में विकास की संभावना विषय पर सेमिनार का आयोजन

 दाउदनगर अनुमंडल में विकास की संभावना विषय पर सेमिनार का आयोजन

बिहार के उद्योग मंत्री तथा काराकाट सांसद भी लेंगे सेमिनार में भाग

भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कॉलेज सभागार में होगा आयोजन

नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के सौजन्य से लगेगा स्वास्थ्य शिविर

औरंगाबाद : नवबिहार टाइम्स दाउदनगर अनुमंडल के विकास का शुरू से साझीदार रहा है । जिस वक्त दाउदनगर को अनुमंडल बनाने का संघर्ष स्थानीय लोगों के द्वारा चलाया जा रहा था उस वक्त भी नव बिहार टाइम्स ने पूरी शिद्दत से इस संघर्ष को अपनी आवाज दी थी तथा इस संघर्ष को अपने स्तर से हरसंभव विस्तार दिया था । दाउदनगर अनुमंडल के गठन के बाद भी नवबिहार टाइम्स ने दाउदनगर अनुमंडल के विकास की हर कोशिश को स्वर दिया तथा यहां की पीड़ाओं, जन संघर्षों, समस्याओं को हमेशा मुखर करने में अपनी भूमिका निभाई साथ ही सरकार, प्रशासन और आम जनों के बीच सार्थक और प्रभावी संवाद के सेतु के रूप में कार्य किया.

इसी क्रम में ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व वाले दाउदनगर अनुमंडल की स्थापना की 32वीं वर्षगांठ से जुड़े कार्यक्रमों की श्रृंखला में नवबिहार टाइम्स ने शनिवार को भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कॉलेज सभागार में “दाउदनगर अनुमंडल में विकास की संभावनाएं” विषयक सेमिनार सह सम्मान समारोह का आयोजन किया है. इस सेमिनार के उद्घाटनकर्ता तथा मुख्य वक्ता बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ होंगे जबकि मुख्य अतिथि काराकाट सांसद महाबली सिंह होंगे. कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों, समाजसेवियों , बुद्धिजीवियों , पत्रकारों , नगर निकाय एवं पंचायती राज प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है ।

जिले के वरिष्ठ पत्रकार और नवबिहार टाइम्स के संपादक कमल किशोर ने बताया कि सेमिनार का विषय – दाउदनगर अनुमंडल में विकास की संभावनाएं, रखा गया है। श्री किशोर ने बताया कि इस मौके पर अपने कार्य क्षेत्र में विशिष्ट योगदान करने वाली शख्सियतों को अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया जाएगा। वैसी हस्तियों में प्रशासन के क्षेत्र में झारखंड प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त सचिव मेघा भारद्वाज (आईएएस), ईशान किशन – खेल, रजनीश उपाध्याय, हिंदी दैनिक प्रभात खबर के संपादक – पत्रकारिता, डॉ अजय कुमार वर्मा – चिकित्सा, कुंदन कुमार माथुर – उद्योग, सुरेश कुमार गुप्ता एवं डॉ . शंभू शरण सिंह – शिक्षा, डॉ प्रकाश चंद्रा – समाजसेवा, प्रमिला देवी – महिला सशक्तीकरण एवं रौशन कुमार सिन्हा – कम्प्यूटर साक्षरता शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि अनुमंडल की वर्षगांठ के अवसर पर चिकित्सा शिविर भी लगाया जाएगा, जिसमें विभिन्न रोगों की निःशुल्क जांच कर परामर्श दिया जाएगा। कुछ रोगों की दवाएं भी वितरित की जाएंगी। इस कार्य के लिए नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डॉक्टरों और सहयोगियों की टीम मौजूद रहेगी। चिकित्सा शिविर का अवलोकन सिविल सर्जन डॉ रवि भूषण श्रीवास्तव करेंगे।

नवबिहार टाइम्स समूह के संपादक कमल किशोर बताते हैं कि इस सेमिनार का उद्देश्य दाउदनगर अनुमंडल में विकास की संभावनाओं की तलाश करना इस ओर सरकार का तथा राज्य के नीति नियंताओं का ध्यान आकृष्ट करना और इसके साथ-साथ विकास की स्पष्ट रूपरेखा तय करना भी शामिल है जिसमें जन आकांक्षाओं को भी शामिल किया जाए. उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि नवबिहार टाइम्स की यह पहल दाउदनगर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और जो बहस इस दौरान खड़ी होगी तथा जो सवाल इस सेमिनार में उभरेंगे उनकी अनुगूंज दूर तक जाएगी और शायद इस दिशा में पहले से ज्यादा प्रभावी कार्य हो सके. उन्होंने कहा कि दाउदनगर अनुमंडल ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पुरातात्विक, दृष्टिकोण से काफी समृद्ध है. एक समय में इस पूरे अनुमंडल क्षेत्र में लघु एवं कुटीर उद्योगों की पूरी श्रृंखला थी. यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. यातायात के साधन, सिंचाई के साधन, प्रचुरता में है. ऐसी स्थिति में यह बिहार का सबसे विकसित इलाका हो सकता है. बस जरूरत है एक समेकित प्रयास की जिसमें छोटी सी आहूति नवबिहार टाइम्स भी दे रहा है.

संबंधित खबर -