जल्द शुरू होगी पटना मेट्रो, जानिये किन किन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

 जल्द शुरू होगी पटना मेट्रो, जानिये किन किन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

आपने वो गाना तो जरुर सुना होगा की बिहार में का बा? मनोज वाजपयी पर फिल्माया हुआ गाना काफी अच्छा है और बिहारी अस्मिता को माथे लगाता है. आज हम आपको बिहार की राजधानी पटना की लाइफ लाइन बन्ने जा रही पटना मेट्रो के बारे में कुछ नयी जानकारियाँ देने जा रहे हैं.

तो चलिए आज आपको बिहार की राजधानी पटना में बन रहे बहुआयामी प्रोजेक्ट पटना मेट्रो के बारे में बताते है कि अब तक कितना काम हो चूका हैं. किसी शहर में मेट्रो आ जाए तो इसका लाभ किस हद तक मिलता है, दूरियाँ कैसे कम हो जाती है, इसके बारे में कभी उस बिहारी से पूछिये जो दिल्ली या किसी अन्य मेट्रो सिटी में रह कर आया हो.

पटना शहर में कुल 32 किलोमीटर में मेट्रो दौड़ाने का प्रोग्राम है । 18 किलोमीटर में मेट्रो अंडरग्राउड चलेगी, जबकि एलिवेटेड ट्रैक पर चलने के लिए 14 किमी एरिया चिह्नित किया गया है। आपको बता दें कि अंडरग्राउंड मेट्रो कहा बनाई जाती है और एलिवेटेड मेट्रो कहा बनाया जाता है. जहाँ आबादी अत्यधिक होती है और जमीन की भगौलिक स्थिति मेट्रो लाइन के अनुकूल नहीं होती, जहाँ नए कंस्ट्रक्शन में परेशानियां होती है वहां अंडरग्राउंड मेट्रो मार्ग बनाया जाता है.

ad desi salsa

जबकि जहाँ सडकों के बीच में पर्याप्त जगह होती है और जहाँ नदी से उसकी दुरी भी अच्छी खासी होती है वहां उपरी रास्ते का निर्माण किया जाता है. अब आप अंदाजा लगा सकते है कि पटना में कहाँ मेट्रो का अंडरग्राउंड सफ़र होगा और कहा उपरी लाइन बनाई जायेगी.

जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जीरो माइल और पाटलिपुत्र अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के बीच 76 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 की धारा 11 के तहत अधिसूचना जारी की गई है।

वैसे तो मार्च 2023 तक मेट्रो के पहले चरण का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है लेकिन काम धीमी गति से चलने के कारण समय पर पूरा होने की कम उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है कि 2024 के अंत तक पटना में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

पटना मेट्रो परियोजना के लिए दो कोरिडोर बनाए जाएंगे। इसमें पहला कोरिडोर दानापुर से जगनपुरा तक होगा। इस कोरिडोर में सगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलिपुत्रा, रूकनपुरा, राजबाजार, पटना जू, विकास भवन, विद्युत भवन, पटना रेलवे स्टेशन, मीठापुर, रामकृष्णानगर, जगनपुरा में मेट्रो रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। पहले कोरिडोर में कुल 14 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

मेट्रो के लिए दूसरा कोरिडोर, पटना रेलवे स्टेशन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक का होगा। इसमें आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, मोइनुल हक स्टेडियम, राजेंद्रनगर, मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरे कोरिडोर में 12 मेट्रो स्टेशन बनेंगे।

बिहार की राजधानी पटना का स्वरुप पिछले कुछ दशकों में बदला है और यहाँ दिल्ली मुंबई जैसे महानगरो वाले कल्चर देखने को मिले है. कैफ़े कल्चर के साथ साथ पटना में मॉल और शौपिंग काम्प्लेक्स की धूम देखी जा रही है, ऐसे में कहा जा रहा है कि मेट्रो के आ जाने से पटना अब देश के अग्रणी शहरों में शामिल हो जाएगा, जो कि एक गौरव की बात होगी.

संबंधित खबर -