Patna News: पटना में महंगा हुआ ऑटो का सफर, पहले से 3 रुपए अधिक देना होगा किराया

 Patna News: पटना में महंगा हुआ ऑटो का सफर, पहले से 3 रुपए अधिक देना होगा किराया

राजधानी पटना के लोगों की जेब पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ने लगी है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बाद पटना में ऑटो के किराये (Patna Auto Fare) में वृद्धि की गई है, वह भी लगभग 30 प्रतिशत. यानी औसतन हर रूट पर चलने वाले ऑटो का किराया पहले से 3 रुपए अधिक देना होगा. इस बाबत डीटीओ पटना (Patna DTO) की ओर से ऑटो के बढ़े हुए किराये को लेकर एक लेटर भी जारी कर दिया गया है.

पटना के अधिकांश रूट में बढ़ा हुआ किराया आज से लागू हो जाएगा. हालांकि अभी भी कुछ ऑटो चालक यात्रियों से बढ़ा हुआ भाड़ा नहीं वसूल रहे. ऑटो चालकों का कहना है कि वो कल यानी मंगलवार से बढ़ा हुआ किराया लोगों से लेंगे. राहत वाली बात ये है कि नया रेट केवल ऑटो के लिए ही आया है यानी बसों से यात्रा करने वालों को फिलहाल अभी राहत है. विभाग ने बसों के किराये में कोई वृद्धि नहीं की है. साथ ही यात्रियों की सहूलियत के लिए पटना में सभी प्रमुख रूटों पर बसों का परिचालन किया जा रहा है.

एक अनुमान के मुताबिक राजधानी पटना की सड़कों पर 30 हजार से भी अधिक ऑटो रिक्शा रोजाना चलते हैं. इनमें 17000 डीजल वाले तो 13000 ऑटो पेट्रोल वाले भी हैं. नई व्यवस्था के तहत पटना में भी अधिकांश ऑटो अब सीएनजी से चल रहे हैं. यूं तो पटना में हर रूट के लिए ऑटो चलते हैं लेकिन इनमें मुख्य रूप से स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट का इलाका है.

ऑटो किराया में हो रही वृद्धि को लेकर यात्रियों का कहना है कि सरकार को आम लोगों का ध्यान रखना चाहिए. लगातार पेट्रोल-डीजल समेत लगभग सभी समानों के दामों में वृद्धि हो रही है और इसकी मार हम लोगों को झेलनी पड़ रही है.

बढ़ा हुआ ऑटो किराया



पटना जंक्शन से बोरिंग रोड़ पहले 12 अब 14
पटना जंक्शन से पाटलिपुत्रा पहले 17 अब 19

कंकड़बाग से पटना जंक्शन पहले 10 अब 13
पटना जंक्शन से हड़ताली मोड़ पहले 12 अब 14
पटना जंक्शन से आशियाना मोड़ पहले 17 अब 20

राजापुर पुल से पटना जंक्शन पहले 14 अब 16
पटना जंक्शन से गर्दनीबाग पहले 10 अब 12

हनुमान नगर से पटना जंक्शन पहले 12 अब 15
पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर पहले 10 अब 12
पटना जंक्शन से अगमकुआं पहले 15 अब 17

संबंधित खबर -