NDA की सरकार वाले राज्यों में पेट्रोल 6 और डीजल 9 रूपये सस्ता, गैरएनडीए सरकार वाले राज्यों रेट 100 के पार

 NDA की सरकार वाले राज्यों में पेट्रोल 6 और डीजल 9 रूपये सस्ता, गैरएनडीए सरकार वाले राज्यों रेट 100 के पार

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करके राज्यों को वैट करने के लिए मजबूर कर दिया। उसके बाद अधिकतर राज्यों में 100 के ऊपर चल रहा पेट्रोल का रेट सस्ता हो गया और डीजल के रेट भी कम हो गए। जबकि अभी कुछ गैर भाजपा और एनडीए वाले सरकार के राज्यों में रेट कम न होने से पेट्रोल 100 के पार है। मध्य प्रदेश, बिहार और कर्नाटक को छोड़कर बाकी राज्यों में, जहां बीजेपी या एनडीए की सरकार है वहां पेट्रोल रेट 100 रुपये के नीचे है।

वहीं, गैरएनडीए सरकार वाले राज्यों जैसे महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में पेट्रोल की दाम करीब 110 रुपये लीटर तक है। वहीं, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में पेट्रोल काफी महंगा है। झारखंड, दिल्ली और पंजाब में पेट्रोल 100 के नीचे है। अगर गैरबीजेपी और एनडीए की सरकारों वाले राज्यों में पेट्रोल-डीजल के औसत रेट की बात करें तो पेट्रोल के रेट करीब 6 रुपये कम है। यानी जिन राज्यों में बीजेपी या एनडीए की सरकार है, वहां पेट्रोल कांग्रेस या गैरएनडीए सरकार वाले राज्यों की तुलना में 6 रुपये प्रति लीटर सस्ता है। वही डीजल के रेट में भी करीब 9 रुपये कम है।

आपको बता दें केंद्र और राज्य सरकार द्वारा क्रमशः केंद्रीय उत्पाद शुल्क और वैट में कमी की घोषणा के बाद पंजाब में पेट्रोल की दामों में सबसे अधिक कमी देखने को मिली है। पंजाब में पेट्रोल की रेट में 16.02 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। उसके बाद केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 13.43 रुपये और कर्नाटक में 13.35 रुपये कम हो गए हैं।अंडमान और निकोबार के उपभोक्ताओं को देश में सबसे सस्ती कीमत (₹82.96 प्रति लीटर) पर पेट्रोल मिल रहा है, जबकि ईटानगर ईंधन को ₹92.02 प्रति लीटर पर बेच रहा है।

संबंधित खबर -