तारामंडल आम दर्शकों के लिए हुआ बंद, अब नए साल पर दर्शक नही कर पाएंगे अंतरिक्ष की सैर

 तारामंडल आम दर्शकों के लिए हुआ बंद, अब नए साल पर दर्शक नही कर पाएंगे अंतरिक्ष की सैर

क्रिसमस और नए साल पर इस बार दर्शक अंतरिक्ष की सैर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि तारामंडल आम दर्शकों के लिए बंद हो चुका है। अब तारामंडल शो का संचालन दोबारा कब से शुरू होगा। इसके बारे में फिलहाल तारामंडल प्रशासन की ओर से निर्णय नहीं हो पाया है। इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग जारी करेगा।

जानकारी के मुताबिक, तारामंडल शो को डिजिटल करने के लिए बंद किया गया है। राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा तारामंडल थियेटर के बाहरी हिस्सों में वाटर प्रूफिंग का काम चल रहा है। जिसके वजह से दर्शकों के लिए शो का संचालन बंद किया गया है। यह काम जनवरी तक पूरा हो जाएगा। तारामंडल को पूरी तरह डिजिटल करने का लक्ष्य डेढ़ साल का रखा गया है। उसके लिए वर्क ऑर्डर निकलने वाला है।

आपको बता दें तारामंडल डिजिटल होने के बाद अंतरिक्ष पर दर्शकों को नई-नई फिल्में देखने को मिलेंगी। दर्शक टूडी और थ्रीडी फिल्में चश्मा लगाकर देख सकेंगे। 31 करोड़ रुपये की लागत से इसे डिजिटल किया जा रहा है। इसमें प्रोजेक्टर, स्क्रीन, कुर्सियां, एसी, बिजली और सिपेज का काम होगा। उसके बाद यह थियेटर पूरी तरह नया हो जाएगा। तारामंडल शो देखने आने वाले दर्शक इससे अंतरिक्ष की सैर रोमांचक तरीके से कर सकेंगे।

संबंधित खबर -