सरकार किसानों को दे रही 36 हजार का महिना, जानिये कैसे?

 सरकार किसानों को दे रही 36 हजार का महिना, जानिये कैसे?

प्रधानमंत्री किसाननिधि योजना की आखिरी किस्त अप्रैल से जुलाई के महीने में मिलना शुरू होने वाली है. 2000 रूपये कभी भी किसानों के खाते में आ सकते हैं. देश में 11 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ ले रहे हैं.

फ़िलहाल बहुत ही कम लाभार्थी को ये मालूम है कि वह पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी है तो बिना एक भी रुपया अपनी जेब से दिए, उन्हें सरकार से हर महीने ₹3000 पाने का मौका मिल सकता है. वह इसके लिए भी प्रयास कर सकते हैं.

जी हां, हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की. जो किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं, वह मान धन योजना के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है. इसके लिए कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना बनाई गई है. जिसमें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 यानी ₹36000 सालाना किसानों को दिया जाता है. यदि कोई किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है, तो उसे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा, क्योंकि ऐसा किसान पूरा दस्तावेज पहले से ही सरकार को दे चुका है.

किसान मानधन योजना के तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र के बीच का कोई भी किसान इसमें पंजीकरण करवा सकता है. हालांकि इसमें वही किसान पात्रता की हकदार होंगे, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होगी और कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक ₹55 से ₹200 तक के मासिक अंशदान को उन्होंने प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत जमा किया होगा, जो कि किसान की उम्र पर निर्भर है.

अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको अंशदान ₹55 हर महीने करने होंगे और यदि आप 30 साल की उम्र से जोड़ते हैं तो ₹110 प्रति महीने का अंशदान करना होगा. अगर आप 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ रहे हैं तो आपको ₹200 का अंशदान करना होगा, जिसके बाद आपको इस योजना के तहत हर साल ₹36000 यानी ₹3000 मासिक मिलेंगे, जब आप 60 वर्ष की उम्र को पार करेंगे.

किसानों के वृद्धावस्था को सुरक्षित करने की सरकार की यह पहल काफी कारगर है. अगर आप अभी से जरा सा सहयोग सरकार को करते हैं, तो आपको वृद्धावस्था में तनाव मुक्त रखने की जिमेदारी सरकार की हो जा रही है. यदि इन जानकारियों से अगर आप संतुष्ट है, तो जाइए और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उठाइए.

संबंधित खबर -