LAC पर जारी तल्खी के बीच फिर आमने- सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

 LAC पर जारी तल्खी के बीच फिर आमने- सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी इस बैठक में शामिल होना प्रस्तावित है। शिखर सम्मेलन का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 17 नवंबर को किया गया है।

जी-20 की बैठक में भी दोनों नेता होंगे आमने-सामने

यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब हाल ही में इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर छह महीने पहले हुई एक हिंसप झड़प के बाद गतिरोध और तनाव बरकरार है। दोनों ही ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। हालांकि इससे पहले हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और राष्ट्रपति शी का शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान आमना-सामना हुआ था। बता दें कि इसके बाद 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है। वहां भी दोनों नेता आमने-सामने होंगे।

विदेश मंत्रालय ने किया सम्मलेन की थीम का ज़िक्र

मंत्रालय के अनुसार इस बार इस सम्मेलन की थीम ‘वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास’ रखी गई है। गौरतलब है कि ब्रिक्स देशों के संगठन में पांच तेज गति से उभर रही अर्थव्यवस्थाओं वाले देश हैं जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/pos

ts/1651984319136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igs

hid=1u7b09t0h583n

संबंधित खबर -