राष्‍ट्रपति कोविंद ने बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह का किया उद्घाटन, बोधिवृक्ष का भी लगाया पौधा

 राष्‍ट्रपति कोविंद ने बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह का किया उद्घाटन, बोधिवृक्ष का भी लगाया पौधा

बिहार विधानसभा भवन के आज गुरुवार को सौ साल पूरे होने पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बतौर मुख्‍य अतिथि ने आयोजित शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन किया। इसके पहले राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधानसभा परिसर में शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास किया। 25 फीट ऊंचे इस स्तंभ की स्थापना मुख्य भवन के सौ साल पूरे होने की याद में की जा रही है। उसके बाद राष्ट्रपति ने बोधिवृक्ष का पौधा भी लगाया।

आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति के सम्‍मान में आज शाम विधानसभा अध्यक्ष के सरकारी आवास पर रात्रि भोज का आयोजन किया गया है। इस दौरान प्रसिद्ध लोकगायिका शारदा सिन्हा समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। समारोह में विधानसभा अध्‍यक्ष विजय चौधरी और सीएम नीतीश कुमार ने राष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया। मुख्यमंत्री नीतीश ने बिहार विधानसभा के गौरवशाली इतिहास का उल्‍लेख करते हुए कहा कि लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत बनाने में इसका महत्‍वपूर्ण योगदान है।

सीएम नीतीश कुमार ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्‍वागत करते हुए कहा कि वह करीब दो वर्ष तक बिहार के राज्‍यपाल रहे। हम आज भी उन्‍हें बिहारी ही मानते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के राष्‍ट्रपति के रूप में श्री कोविंद को देखकर हर बिहार वासी को गर्व की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि इनसे पहले जाकिर हुसैन बिहार के राज्‍यपाल से राष्‍ट्रपति बने थे। लेकिन, यहां से जाने के बाद पहले वे उप राष्‍ट्रपति बने, उसके बाद राष्‍ट्रपति हुए।वही, राष्‍ट्रपति कोविंद ने बिहार विधानसभा भवन परिसर में शताब्‍दी स्‍मृति स्‍तंभ का शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने पवित्र बोधिवृक्ष का पौधा भी लगाया। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में वे सदन में विमर्श ही संसदीय प्रणाली का मूल है विषय पर विचार व्‍यक्‍त करेंगे।

संबंधित खबर -