असहाय रेल यात्रियों को मिलेगी बैटरी कार की सुविधा, वाराणसी मंडल से माँगा गया प्रस्ताव

 असहाय रेल यात्रियों को मिलेगी बैटरी कार की सुविधा, वाराणसी मंडल से माँगा गया प्रस्ताव

असहाय, बीमार और बुजुर्ग रेल यात्रियों को अब किसी भी प्रकार के साधन के लिए परेशान नहीं होना होगा। बैटरी आपरेटेड कार (बीओसी) के जरिए उन्हें वाराणसी जंक्शन पर एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने की सुविधा मिलेगी। यात्री मामूली कीमत चुकाकर प्लेटफार्म तक इसके जरिए आसानी से पहुंच सकेंगे। इस योजना को लागू करने से पूर्व उत्तर रेलवे ने मंडल से प्रस्ताव मांगा है।

इसकी बुकिंग तीन तरीके से कर सकते हैं। स्टेशन पहुंचने पर पूछताछ केंद्र से पता लगाना होगा। इसके बाद संबंधित काउंटर पर जाकर बुकिंग की जा सकती है। हेल्पलाइन नंबर 139 पर काल करके भी बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा टिकट बुकिंग के दौरान ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन यानी आइआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी बैटरी वाली कार की बुकिंग कर सकते हैं।

दिल्ली, मुंबई, गुजरात सहित देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध है। बंगलुरू में यह सेवा सबसे पहले 2006 में शुरू की गई थी। इसके बाद से देश के ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर यह सेवा मिलने लगी। कई रेलवे स्टेशनों पर इसके लिए अलग से फोन नंबर भी जारी किए गए हैं। छोटी कार होने की वजह से इसमें ड्राइवर को एक जगह से दूसरी जगह जाने में किसी तरह की समस्या नहीं होती।

संबंधित खबर -