रेलवे ने अप्रेंटिस की 3591 वैकेंसी निकाली, दसवीं व आईटीआई मार्क्स के आधार पर होगा चयन

 रेलवे ने अप्रेंटिस की 3591 वैकेंसी निकाली, दसवीं व आईटीआई मार्क्स के आधार पर होगा चयन

अप्रेंटिस पदों के लिए पष्चिमी रेलवे द्वारा 3591 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गयी है। रेलवे द्वारा आईटीआई ट्रेड वेल्डर, मैकेनिक, फिटर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन , मशिनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन व एसी मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, प्लंबर, वायरमैन, ड्राफ्टमैन, पेंटर, प्रोग्रामिंग सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट ट्रेड आदि से नियुक्तियां की जायेगी।
रेलवे द्वारा आवदेन करने की अंतिम तिथि 24 जून 2021 रखी गयी है। इच्छुक उम्मीदवार उपर्युक्त पदों पर भर्ती हेतु अपना आवेदन ऑनलाईन www.rrc-wr.com पर 25 मई 2021 से कर सकते है। रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के पदों पर नियुक्ति हेतु कोई इंटरव्यू व परीक्षा नहीं ली जायेगी। पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारां का चयन दसवीं एवं आईटीआई मार्क्स के आधार पर किया जायेगा।
उम्मीदवारों दसवीं व आईटीआई मार्क्स को बराबर वेटेज दिए जायेगें। रेलवे द्वारा एक मेरिट लिस्ट मार्क्स के आधार पर बनाया जाएगा और इसी के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित किया जायेगा।
उपर्युक्त पदों पर भर्ती हेतु उम्मीदवारों का दसवीं बोर्ड में पचास फीसदी अंक होना अनिवार्य है और उम्मीदवारों की संबंधित ट्रेड का आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।
रेलवे द्वारा भर्ती हेतु उम्मीदवारों की उम्र 15 से 24 वर्ष के बीच रखी गयी है। 24 जून 2021 से उम्मीदवारों की आयु की जायेगी। ओबीसी को अधिकतम आयु में तीन वर्ष, एससी/एसटी को पांच वर्ष एवं दिव्यांगों के लिए दस वर्ष की छूट दी गयी है।
सामान्य वर्ग के लोगों से एक सौ रूपये आवेदन शुल्क लिया जायेगा जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन करने के शुल्क नहीं लगेगें।
प्रशिक्षण की अवधि सभी ट्रेडों के लिए एक वर्ष निर्धारित की गयी हैं। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -