Raksha Bandhan 2023 Muhurat: रक्षाबंधन आज या कल? जानें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

 Raksha Bandhan 2023 Muhurat: रक्षाबंधन आज या कल? जानें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

बिहार में इस बार रक्षाबंधन के डेट को लेकर बड़ा कन्फ्यूजन है। कहीं 30 अगस्त तो कहीं 31 अगस्त की चर्चा है। सही डेट को लेकर संशय है क्योंकि रक्षाबंधन श्रावण महीने के पूर्णिमा तिथि को होता है लेकिन हिंदू धर्म के पंचांगों के अनुसार इस वर्ष पूर्णिमा तिथि दो दिनों में यानी 30 अगस्त और 31 अगस्त में प्रवेश कर रही है। सबसे बड़ा सवाल है कि राखी आज मनाएं या कल?

आपको बता दें पटना के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य अशोक पांडेय ने बताया कि हिंदू धर्म में माने जाने वाले हिंदी महीना की तिथि सूर्योदय से मान्य होता है । इस वर्ष श्रावण महीने की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को दिन के 10:12 मिनट पर प्रवेश कर रही है । परंतु पंचांग के अनुसार उसी वक्त से भद्रा काल भी प्रवेश कर रहा है और भद्रा काल में कोई भी कार्य करना शुभ नहीं होता है । भद्रा काल के दौरान किसी भी तिथि की गिनती नहीं होती है। आज रात्रि 8:58 तक भद्रा काल है इसलिए इस अवधि के दौरान रक्षाबंधन नहीं होगा ।

अशोक पांडेय ने कहा कि रक्षाबंधन आज मानने वाले लोगों के लिए रात्रि 8:58 बजे के बाद से रक्षाबंधन मना सकते हैं। उस वक्त मीन लग्न चल रहा है जो रक्षाबंधन के लिए उपयुक्त है लेकिन सबसे बेहतर रक्षाबंधन मनाना 31 अगस्त गुरुवार को होगा । हालांकि 31 अगस्त को पूर्णिमा सुबह 7:45 तक ही है। परंतु ब्राह्मणों का मानना है कि पूर्णिमा की उदया तिथि यानी सूर्य उदय 31 अगस्त गुरुवार को हो रहा है इसलिए इस तिथि को पूरा दिन पूर्णिमा माना जा सकता है। यानी 31 अगस्त को ही मूल पूर्णिमा और रक्षाबंधन के रूप में मनाया जाएगा ।

संबंधित खबर -