Ram Navami 2024:कल मनाई जाएगी राम नवमी, जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 Ram Navami 2024:कल मनाई जाएगी राम नवमी, जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

रामनवमी इस साल 17 अप्रैल यानी कल बुधवार को धूमधाम से मनाई जाएगी। चैत्र मास के शुक्‍ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी मनाई जाती है। इस साल अयोध्‍या में राम मंदिर बन जाने के बाद रामनवमी और भी खास होगी लोगों के मन में रामनवमी को लेकर उत्‍सुकता और बढ़ गई है। अयोध्‍या के राम मंदिर में इस साल रामनवमी के अवसर पर भगवान रामलला का सूर्य तिलक होगा। त्रेतायुग में चैत्र शुक्ल नवमी को भगवान राम का जन्‍म हुआ था।

आपको बता दें इस साल अयोध्‍या नगरी भगवान राम के जन्‍मोत्‍सव को धूमधाम से मनाने के लिए सज चुकी है और एक बार फिर यहां भगवान राम आएंगे। आइए आपको बताते हैं राम नवमी का इतिहास, महत्‍व, महात्‍म्‍य और इस दिन कौन से शुभ योग बन रहे हैं।

हिंदू पंचांग के अनुसार राम नवमी इस बार 16 अप्रैल को दोपहर में 1 बजकर 23 मिनट पर आरंभ हो जाएगी। इसका समापन 17 अप्रैल को दोपहर में 3 बजकर 14 मिनट पर होगा। उदया तिथि की मान्‍यता के अनुसार राम नवमी का पर्व 17 अप्रैल को मनाया जाएगा। राम नवमी के दिन ही चैत्र नवरात्र का समापन भी होगा। लोग जो 9 दिन व्रत करते हैं वे राम नवमी के दिन पारण करके नवरात्रि के व्रत को पूरा करेंगे।

राम नवमी की पूजा का शुभ मुहूर्त
राम नवमी की पूजा का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 50 मिनट से 12 बजकर 21 मिनट तक का समय सर्वोतम रहेगा। इस समय शुभ चौघड़िया भी रहेगा। वैसे 11 बजकर 50 मिनट से 1 बजकर 38 मिनट तक का समय भी पूजन के लिए लिया जा सकता है।

संबंधित खबर -