डाक विभाग में निकली 1940 पदों के लिए भर्ती

 डाक विभाग में निकली 1940 पदों के लिए भर्ती

बेरोजगारी और कोरोना के इस दौर में रोजगार का कोई भी अवसर संजीवनी जैसा महसूस होता है. ऐसे में भारतीय डाक ने युवाओं के रिक्तियों का ऐलान करते हुए आवेदन मांगे है. भारतीय डाक सेवा की तरफ से डाक सेवक (GDS) के लिए अधिसूचना जारी की गयी है. इसके तहत 1940 पदों के लिए आवेदन मांगे गए है.

भारतीय डाक ने यह बहाली प्रक्रिया ऑनलाइन रखने की घोषणा की है. अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जायेंगे, जिसके आधार पर मेरिट सूची तैयार किया जाएगा. अंतिम सूची मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित की जायेगी. जारी अधिसूचना में आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई 2021 बताई गयी है. उससे पहले इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

डाक सेवक (GDS) के आवेदन करने हेतु आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष तक की उम्र के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के आयु सीमा में छूट भी दी गयी है.

इस परीक्षा में बैठने के लिए दसवी बोर्ड की परीक्षा मैथ्स और इंग्लिश विषयों से पास होना आवश्यक है. साथ ही आवश्यक भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. अभ्यर्थी के पास न्यूनतम 60 दिनों का कम्प्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है. इच्छुक उम्मीदवार appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं.

संबंधित खबर -