बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती, आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जानें योग्यता  

 बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती, आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जानें योग्यता   

बिहार पुलिस में जाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती ने बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन अभी से कुछ दिन पहले ही जारी किया था। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार आज यानी 20 जून से सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bihar.nic.in पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  अप्लाई करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2023 निर्धारित है।

आपको बता दें चयन होने पर 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए तक हर महीने सैलरी मिलेगी। कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। अन्य राज्यों के युवा भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। पिछड़े और सामान्य वर्ग के पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए। महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 155 सेमी होनी आवश्यक है, चाहे महिला किसी भी वर्ग की हो। अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी होना जरुरी है।

इसके अलावा अत्यंत पिछड़े वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी होनी आवश्यक है। सामान्य एवं पिछड़े वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए सीना बिना फुलाए 81 सेमी व फुला कर 86 सेमी होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुषों के लिए बिना फुलाए 79 सेमी व फुला कर 84 सेमी होनी चाहिए। इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के पुरुष और महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष ।

पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष ।

एससी, एसटी पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष ।

सभी वर्गों के बिहार में ट्रेंड व नामांकित होम गार्डों को अधिकत आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता की तिथि के लिए कटऑफ तिथि 01.08.2022 निर्धारित की गई है।

संबंधित खबर -