किसान आंदोलन के समापन को लेकर, SKM की पांच सदस्यीय कमेटी ने बुलाई आपात बैठक

 किसान आंदोलन के समापन को लेकर, SKM की पांच सदस्यीय कमेटी ने बुलाई आपात बैठक

तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद भी अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसान अब जल्द ही आंदोलन की समापन की घोषणा कर सकते हैं। किसान आंदोलन की समापन की भूमिका लगभग तय हो गई है। आज बुधवार को दोपहर 2 बजे संयुक्त किसान मोर्चा ने महत्वपूर्ण बैठक रखी है। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की पांच सदस्यीय कमेटी ने एक आपात बैठक बुलाई है। यह बैठक नई दिल्ली इलाके में होगी।

जानकारी के अनुसार, इसके पहले किसानों ने सरकार की ओर से भेजे गए मसौदे पर अपनी असहमतियां भेजी थीं और कहा था कि यदि केंद्र इनमें सुधार कर ले तो आंदोलन वापस ले लिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि 5 सदस्यीय कमेटी की बैठक के बाद केंद्र सरकार के बड़े मंत्री से भी मिल सकती है। तीन कृषि कानूनों को रद करने और MSP पर काननू बनाने सहित दूसरे मुद्दों पर समिति गठित करने की घोषणा के बाद केंद्र ने पहली बार मंगलवार को संयुक्त किसान मोर्चा के पास लिखित प्रस्ताव भेजा था।

आपको बता दें इस प्रस्ताव में किसानों की सभी मांगों को मानने का जिक्र है। लेकिन मोर्चा के नेताओं ने उक्त प्रस्ताव का स्वागत करते हुए तीन प्रमुख आपत्तियों के साथ सरकार को वापस भेज दिया। किसानों की ओर से उम्मीद की जा रही है कि सरकार उनकी चिंताओं पर सहनभूतिपूर्वक विचार कर आज बुधवार को अपनी प्रतिक्रिया देगी। जिसको लेकर मोर्चा आज दोपहर दो बजे पुन: बैठक करेगा तभी किसी अंतिम निर्णय पर पहुंचा सकेगा। आंदोलन समाप्त होने की किसी प्रकार की घोषणा को मोर्चा नेताओं ने खंडन किया है।

संबंधित खबर -