Sattu Benefits: गर्मियों में जरूर करें सत्तू का सेवन, शरीर को मिलेंगे अनेक फायदे

 Sattu Benefits: गर्मियों में जरूर करें सत्तू का सेवन, शरीर को मिलेंगे अनेक फायदे

गर्मी के दिनों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई ठंडी चीजों का सेवन करते हैं I इसके साथ आप सत्तू का सेवन भी कर सकते हैं बता दें, गर्मियों में यह शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ पाचन को भी दुरुस्त करने का काम करता है। इससे बनने वाला ठंडा-ठंडा शरबत गले से नीचे उतरते ही डिहाइड्रेशन को दूर करता है और चिलचिलाती धूप में भी शरीर में एनर्जी का लेवल डाउन नहीं होने देता है। आइए जानते है सत्तू के फायदे –

शरीर को ठंडा रखता है-

आपको बता दें गर्मियों में चने का सत्तू बेहद गुणकारी होता है, जो शरीर को दिनभर हाइड्रेटेड रखने के साथ पेट को ठंडा भी रखता है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और आप गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचे रहते हैं। लू से बचने और अपच से निजात पाने के लिए इसका सेवन दिन में एक बार जरूर करना चाहिए।

वजन घटाने में फायदेमंद-

सत्तू फाइबर से होने के कारण सत्तू के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप बिना भूख के खाने यानी ओवरईटिंग से बच जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपके लिए भी सत्तू एक सेफ और हेल्दी ऑप्शन है।

शरीर को एनर्जी देता है-

चरकसंहिता’ में सत्तू को इंस्टेंट एनर्जी देने वाला बताया गया है। यह पित्तनाशक है और गर्मियों में भूख-प्यास ही नहीं बल्कि बुखार में भी फायदा पहुंचाता है। खास बात है कि ये प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ ऑयल फ्री है, ऐसे में हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए गर्मियों में किसी सुपरफूड से कम नहीं है।

संबंधित खबर -