कटे, फटे व गंदे नोट नहीं ले रहा है एसबीआई

 कटे, फटे व गंदे नोट नहीं ले रहा है एसबीआई

स्टेट बैंक कटे, फटे व गंदे नोट को खाताधारक व कारोबारियों से जमा नहीं ले रहा है। इस वजह से बड़े कारोबारियों से लेकर आम खाताधारक को बड़ी मुष्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

कारोबारी खाते में आये दिन पैसा जमा करने जा रहे रूपये को ेममो लगाकर लौटा दिया जा रहा है। बेली रोड स्थित पेट्रोल पंप व अन्य कारोबारियों के साथ ऐसा मामला सामने आया है। बीएसइबी ब्रांच भारतीय स्टेट बैंक के श्रम नियोजन षाखा के कर्मचारियों ने सौ रूपये वे दो हजार के नोट जरा सा फटा होने पर वापस कर दिया गया। इसके अलावा गुलाबी रंग पांच सौ रूपये होने से व पुराने नोट पचास के होने से एसबीआई बैककर्मी ने अस्वीकार कर दिया। रिजर्व बैंक का हवाला देते हुए बैंक ने नोट को वापस कर दिया।
रिजर्व बैंक के अधिकारियों को इस संबंध में कहा कि प्रत्येक बैंक को कटे, फटे व गंदे नोट को जमाकत्र्ता से स्वीकार करना है, अगर ऐसा नही है तो यह गंभीर समस्या है। रिजर्व बैंक के अधिकारियों के मुताबिक प्रत्येक बैंक में इससे संबंधित एक बोर्ड लगा होना चाहिए कि कटे, फटे नोट यहां पर बदले जाते है। ऐसा बोर्ड हालांकि अधिकांष बैंक षखाओं में देखने को नहीं मिलते।
इस संबंध में 0612-2219107 पर काॅल स्टेट बैंक के एससीएबी विभाग से किया गया तो कहा गया कि नोट का नंबर सही रहना चाहिए। कटा, फटा व गंदा नोट पर अगर नंबर सही है तो बैंक को नोट स्वीकार करना है। यह रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की गाइडलाइन्स है।

संबंधित खबर -