बिहार में सोमवार से 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल – कॉलेज

 बिहार में सोमवार से 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल – कॉलेज

बिहार में कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से बंद पड़े स्कूल – कॉलेज आज सोमवार से खुलेंगे। बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण की स्थिति पर काबू होने के बाद ये निर्णय लिया है। उसके लिए उन्होंने नए नियम जारी किए हैं। उसी के आधार पर राज्य में 11वीं – 12वीं के सभी स्कूल – कॉलेज, सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान में कुल छात्र संख्या की 50% उपस्थिति के साथ खोले जायेंगे।

यह भी पढ़ें: 5 साल बाद नीतीश कुमार ने लगाया जनता दरबार

हालांकि, बता दें कि सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने पर कोरोना के नियमों का पालन करने की सख्‍त हिदायत दी है। यही नहीं, संस्थान के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी और वैक्सीनेशन करा चुके शिक्षकों और कर्मचारियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए 5 अप्रैल से बंद सभी शिक्षण संस्थानों को आज 98 दिन बाद खोलने के निर्णय लिया गया है।

आपको बता दें कि स्कूल – कॉलेज खोलने पर सरकार के नियम कुछ प्रकार से है।सभी कक्षाओं में विद्यार्थी के बीच कम से कम छह फीट की दूरी होगी। जबकि स्टाफ रूम, कार्यालय कक्ष, आगत कक्ष में भी यही नियम लागू रहेगा। संस्थान और स्कूल के सभी गेट आगमन व प्रस्थान के समय खोलकर रखने होंगे। हालांकि आने-जाने के लिए अलग-अलग गेट तय किए करने होंगे। इसके साथ ही जहां शैक्षणिक संस्थान या विद्यालय में नामांकन अधिक हैं, वह दो पालियों में संचालित किये जायेंगे।

संबंधित खबर -