सीरम ने घटा दिए टीके के दाम, अब इतने रूपये में मिलेगा एक टीका

 सीरम ने घटा दिए टीके के दाम, अब इतने रूपये में मिलेगा एक टीका

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सीरम इंस्टिच्युट ऑफ़ इंडिया ने कोवैक्सीन के दाम में 100 रूपये की कटौती कर दी है. परोपकारी कदम उठाते हुए सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा कि अब यह वैक्सीन सरकार को 400 के बदले 300 रूपये में ही उपलब्ध होगी. इस बात की जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर दी।

इस कदम को उठाते हुए दाम में कमी किए जाने की जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट के माध्यम से दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ”सीरम की तरफ से एक परोपकारी कदम उठाते हुए, मैं तुरंत ही राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत को 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये करता हूं। इससे राज्य सरकारों के फंड से करोड़ों रुपये बचेंगे। इससे और अधिक वैक्सीनेशन किया जा सकेगा और लोगों की जान बचाई जा सकेगी।”

गौरतलब है कि देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है. हर कोई अपने स्तर से इससे निजात पाने और लोगों कि मदद करने को आगे आ रहा है. विदेशों ने भारत की तरफ मदद के हाथ बढाये हैं. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशो ने भी भारत कि मदद को पहल की है. ऐसे में देश के भीतर उद्यमियों ने अपना हर संभव प्रयास करना शुरू कर दिया है, ताकि लोगों को बचाया जा सके.

इसी कड़ी में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से यह सकारात्मक कदम उठाया गया है. बता दें कि देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के द्वारा कोवीशील्ड कोरोना का टीका बनाया गया है. इसके साथ ही भारत बायोटेक के द्वारा कोवैक्सीन का भी उत्पादन किया जा रहा है, जनवरी के  महीने में दोनों वैक्सीन को आम जनता को लगाने के निर्देश दिए गये थे. पहले 60 वर्ष, फिर 45 वर्ष और अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को एक मई से यह टीका लगाया जाना है.

संबंधित खबर -