Share Market – शेयर बाज़ार छू रहा बुलंदियां, छोटे निवेशक रहें सतर्क

 Share Market – शेयर बाज़ार छू रहा बुलंदियां, छोटे निवेशक रहें सतर्क

कोरोना संकट आने से मार्च में भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। बीएसई सेंसेक्स टूटकर 26 हजार से नीचे आ गया था, लेकिन एक बार फिर से सेंसेक्स 46 हजार के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार के लगातार ऊपर जाने से अब निवेशकों में पीछे न रह जाने का डर सताने लगा है। हालांकि, निवेशकों को इस लालच पर काबू करना चाहिए क्योंकि गलतियां हड़बड़ी में होती हैं।

क्या होना चाहिए अगला कदम?

भारतीय बाजार का वैल्यूएशन बहुत ज्यादा है। सेंसेक्स का वैल्यूएशन अभी एक दशक के ऊंचे स्तर पर है। यह 10 साल के अपने औसत से 38 गुना ज्यादा है। इस दौर का एक और फीचर होता है जरूरत से ज्यादा उम्मीद। वहीं, बेंचमार्क सूचकांकों के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद अन्य उभरते हुए वैश्विक बाजार के मुकाबले भारतीय बाजारों का मूल्यांकन प्रीमियम घट रहा है। यह खतरे का संकेत है। इस स्थिति में अभी कुछ और समय के लिए रह सकती है। इससे बचने के लिए निवेशकों को मौजूदा स्तरों से निटर्न की अपनी अपेक्षा घटाकर करीब 10 फीसदी करनी चाहिए।

नए निवेशक बढाएं अपनी सतर्कता

विशेषज्ञों का कहना है कि नए निवेशकों को ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। उन्हें सिर्फ इसलिए निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि उनके दोस्त या रिश्तेदा ने हाल की तेजी में अच्छा पैसा बनाया है। शेयरों में निवेश कोई दौड़ नहीं है। इसलिए निवेश करना है, दौड़ना नहीं है। नए निवेशक लंबी अवधि को ध्यान में रखते हुए अच्छे वैल्यूएशन वाले शेयर का चयन कर निवेश कर सकते हैं। हालांकि, बड़े निवेश से हमेशा बचना चाहिए। बाजार में धीरे-धीरे उनको पैसा डालना चाहिए।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -