उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी, दिल्ली-UP में बारिश और हरियाणा-जयपुर में ओले

 उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी, दिल्ली-UP में बारिश और हरियाणा-जयपुर में ओले

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल चुका है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हुई बारिश से ठिठुरन बढ़ने लगी है. रविवार शाम को दिल्ली में सर्दियों के सीजन की पहली बारिश हुई. बारिश होने की वजह से दिल्ली राजधानी क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है. केदारनाथ धाम के कपाट बर्फबारी के बीच बंद कर दिए गए. बाबा केदार की डोली केदारनाथ से शीतकालीन गद्दीस्थल के लिए भेज दी गई. अब केदारनाथ धाम 6 महीने के लिए बंद रहेगा. वहीं, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में ओले गिरे हैं.

15 नवंबर को गंगोत्री धाम के कपाट भी बंद हो गए. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में लगातार बर्फबारी जारी है. दोनों ही धाम बर्फ से ढक गए हैं. दोनों धामो के शीतकालीन प्रवास भी बर्फ के आगोश में हैं. उधर, जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग समेत कई ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी हुई है. अगले दो दिन में भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई जा रही है. 

हिमाचल प्रदेश में भी रविवार सुबह से लाहुल-स्पीति, किन्नौर सहित चंबा, कांगड़ा, कुल्लू की पहाडि़यों पर बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया, जबकि मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हुई. लाहुल-स्पीति प्रशासन ने मनाली-काजा मार्ग आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है. किन्नौर होते हुए काजा घाटी शिमला से जुड़ी रहेगी, लेकिन मनाली-काजा मार्ग अब अगले साल गर्मियों में ही बहाल होगा

संबंधित खबर -