ढाबे जैसा पालक पनीर अब घर पर , जानें ये ख़ास recipe

 ढाबे जैसा पालक पनीर अब घर पर , जानें ये ख़ास recipe

पालक पनीर उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय सब्जी है। पंजाब में यह डिश बेहद पसंद की जाती है। पंजाब मे इसे लोग इस डिश को तंदूरी रोटी और नान के साथ परोसते हैं। पालक पनीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। आप इस डिश को लंच हो या डिनर किसी भी समय सर्व कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यब टेस्टी सब्जी।

पालक पनीर बनाने के लिए सामग्री-

palak paneer recipe in hindi - Recipe: ऐसे घर में बनाएं ढाबे वाला पालक पनीर


-1 किलो पालक
-1 प्याज प्यूरी
-2 चेरी टमाटर प्यूरी
-1/2 छोटी चम्मच जीरा मसाला

  • जरूरत अनुसार लाल मिर्च
पालक पनीर खाने में स्वादिष्ट, स्वास्थ के लिए फिट Palak Paneer Recipe in  Hindi

  • -1 बड़ी चम्मच कटा हुआ लहसुन
    -1 छोटी चम्मच घी
    -जरूरत अनुसार नमक
    -2 – हरी मिर्च
    -जरूरत अनुसार पानी
    -250 ग्राम पनीर
    -गार्निशिंग के लिए जरूरत अनुसार फ्रेश क्रीम

पालक पनीर बनाने की विधि-

How to make palak paneer: Recipe: पालक पनीर में चाहिए ढाबे वाला देसी स्वाद  तो इस तरह घर पर बनाएं - India TV Hindi News


पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह धोकर उसे 5 से 6 मिनट तक उबालें। उबले हुए पालक को अलग रखकर ठंडा होने के लिए रख दें। पालक के ठंडा होने पर उसके साथ दो हरी मिर्च डालकर उसे मिक्सर जार में डालकर उसका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी गर्म करके उसमें खड़ा जीरा, बारीक कटे हुए अदरक का तड़का लगाएं। लहसुन को घी में तब तक भूनना है जब तक इसमें लहसन की खुशबू ना आने लगे। इसके बाद इसमें पहले से तैयार किया गया प्याज का पेस्ट डालकर इस पूरे मिश्रण को 1 से 2 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और इस पूरे मिश्रण को 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें।

palak paneer recipe in hindi how to make palak paneer in dhaba style -  स्मोकी फ्लेवर के साथ ढाबा स्टाइल में बनाएं पालक-पनीर, जानें रेसिपी

इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। फिर इस मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसमें पालक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पूरे मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक पकाएं। जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो फिर इसमें थोड़ा पानी भी डालें। अब इस मिश्रण में फ्रेश कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें। ध्यान रखें कि आपको पनीर के टुकड़ों को ज्यादा देर तक नहीं पकाना है। पनीर डालते ही अच्छी तरह से पालक की ग्रेवी को मिलाकर कुछ मिनट के लिए और पकाएं। आपका टेस्टी पालक पनीर बनकर तैयार है, इसे गरमा-गर्म सर्व करें। 

संबंधित खबर -