एक मई से भारत में भी मिलने लगेगा स्पूतनीक वी वैक्सीन

 एक मई से भारत में भी मिलने लगेगा स्पूतनीक वी वैक्सीन

भारत में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच एक मई से एक और राहत की खबर मिलने वाली है. कोवैक्सीन और कोविशिल्ड के साथ अब स्पुत्नीक वी वैक्सीन भी अब भारत में कोरोना से जारी जंग में भारत का साथ देने आ रहा है. अधिकारियो के हवालें से आई खबर के अनुसार एक मई को स्पुतनीक वी वैक्सीन की पहली खेप भारत आ जाएगी, जिसके बाद टीकाकरण अभियान में तेजी देखने को मिल सकती है.

sputnik v vaccine

अधिकारीयों ने उम्मीद जतायी है कि स्पुतनीक वी के आने से भारत में टीकाकरण के रफ़्तार को तेजी मिलेगी और अधिक से अधिक लोगों की जिंदगियों को सुरक्षित किया जा सकेगा. इसके पहले स्पुतनीक वी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था, जिसके इसके सफल परीक्षण के बाद इसे इस्तेमाल करने की अनुमति दी गयी थी. कोरोना महामारी से लड़ने में रूस द्वारा निर्मित यह दवा भारत को मई महीने की पहली तारीख से उपलब्ध होने की उम्मीद है.  

बता दें कि देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दिन साधे तीन लाख नए संक्रमण निकल कर सामने आ रहें है. मौत के आंकड़े भी बढ़ते हुए तीन हजार प्रतिदिन के पास पहुँच गये है. ऐसे में स्पुतनीक वी वैक्सीन के आने से लोगो को राहत उम्मीद नजर आ रही है. बता दे परीक्षण के दौरान कंपनी ने स्पुतनीक वी वैक्सीन को 91 फीसदी तक कारगर कहा था.

संबंधित खबर -