पटना सभागार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय मासिक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन

 पटना सभागार में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय मासिक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन

पटना के सभागार में 24 मई मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय मासिक बैठक का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति एवं अद्ययतन प्रबंधन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधन की हुई राज्यस्तरीय मासिक समीक्षात्मक बैठक में शामिल हुए।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उक्त अवसर पर कहा कि राज्य में स्वास्थ्य संबंधी जो कार्यक्रम चल रहे हैं, उसकी समीक्षा की गई हैं। आने वाले समय में चिकित्सकों को अस्पतालों में मरीज देखने में अधिक सुविधा हो ताकि वह अधिक मरीज देख सकें। दवाईयों की व्यवस्था और बेहतर हों। जो दवाइयां हमारे स्टॉक में उपलब्ध हैं वो अधिक से अधिक अस्पतालों तक पहुंच सकें। जांच संबंधी से सुविधाओं में यदि कठिनाई हो रही हों तो उसमें और सुधार की जाए। इसके अलावा ऐसे मानक जिनके कारण स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाती है। उस पर भी चर्चा की गई हैं। मातृ – मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, नवजात शिशु मृत्यु दर, टीबी नियंत्रण, मलेरिया नियंत्रण, कालाजार समेत अन्य कार्यक्रमों संबंधी समीक्षा की गई।

उन्होंने आगे कहा कि तीन सालों में स्वास्थ्य क्षेत्र में योगदान देने वाले चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी के आसपास बहाली हुई हैं। मानवबल की कमियों को दूर किया जा रहा है। तीन जिले जो बेहतर कार्य करेंगे उनको सम्मानित किया जाएगा। जहां भी कमियां हैं। उसे दूर किया जा रहा है। आपको बता दें बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति, स्वास्थ्य कार्यक्रमों हेतु निर्धारित सूचकांकों की प्रगति, कार्यक्रमवार आवंटित राशि की व्यय की अद्यतन स्थिति एवं समय – समय पर मुख्यालय स्तर से निर्गत दिशा निर्देशों के अनुपालन की भी समीक्षा की गई।

संबंधित खबर -