दशहरा के छुट्टी के कारण शेयर बाजार आज रहेगा बंद, गुरुवार को BSE सेंसेक्स 569 अंक उछलकर नई ऊंचाई पर हुआ बंद, देखें

 दशहरा के छुट्टी के कारण शेयर बाजार आज रहेगा बंद, गुरुवार को BSE सेंसेक्स 569 अंक उछलकर नई ऊंचाई पर हुआ बंद, देखें

दशहरा के छुट्टी के कारण आज घरेलू शेयर बाजार बंद रहेंगे। BSE की वेबसाइट पर दिए गए Holiday List 2021 के मुताबिक आज 15 अक्टूबर को दशहरा के उपलक्ष्य में एक्सचेंज बंद रहेगा। इसके अलावा NSE में भी आज कोई कारोबार नहीं किया जायेगा। मेटल और बुलियन, होल सेल कमोडिटी मार्केट भी आज बंद रहेगा। इसके साथ ही कमोडिटी फ्यूचर मार्केट और फॉरेक्स में भी किसी तरह की कारोबारी गतिविधि नहीं की जाएगी। बता दें शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला छठे कारोबारी दिवस गुरुवार को भी जारी रहा और BSE सेंसेक्स 569 अंक उछलकर नई ऊंचाई पर बंद हुआ।

वही, 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 568.90 अंक चढ़कर पहली बार 61,305.95 अंक पर बंद हुआ था। इसी प्रकार, NSE निफ्टी 176.80 अंक की तेजी के साथ नये रिकार्ड स्तर 18,338.55 अंक पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और अनुकूल वृहत आर्थिक आंकड़े के बीच HDFC लि., एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक तथा ITC शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आई है। सेंसेक्स के शेयरों में करीब 3% की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में आईटीसी रहा। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और NTPC में भी प्रमुख रूप से तेजी रही।

आपको बता दें थोक कीमत आधारित मुद्रास्फीति सितंबर महीने में नरम होकर 10.66 प्रतिशत रही। मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं के दाम नरम होने से थोक महंगाई दर कम हुई है। हालांकि कच्चे तेल के दाम में तेजी बनी हुई है।दूसरी तरफ टीसीएस, एचसीएल टेक, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स गिरावट वाले शेयरों में शामिल हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”घरेलू बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, मुद्रास्फीति के अनुकूल आंकड़े और बेहतर तिमाही परिणाम से आईटी शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती रही।”

संबंधित खबर -