गर्मीयों में रोजाना दही का सेवन कर प्रतिरक्षा तंत्र व पाचन शक्ति को मजबूत बनाएं

 गर्मीयों में रोजाना दही का सेवन कर प्रतिरक्षा तंत्र व पाचन शक्ति को मजबूत बनाएं

गर्मीयों के मौसम में रोजाना खाने के साथ दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजना दही का सेवन करने से आपके स्किन की क्वालिटी अच्छी बनती है तथा आप हेल्दी भी बनते है। इसके अतिरिक्त दही का रोजाना इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों व बालों के लिए फायदेमंद होता है। दही में भरपूर मात्रा में कैल्षियम, विटामिन बी6, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है।
खाने के साथ दही का सेवन करने से खान में स्वाद बढ़ने के साथ आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। खाना खाने के उपरांत चीनी या गुड को दही में डालकर खाने से बॉडी से टॉक्सिन यूरिन माध्यम से निकल जाती है।
दही हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है और दिल से जुड़ी समस्याओं व बीमारियों में राहत प्रदान करता है।
आप सीधे बालों या त्वचा पर भी दही को लगाकर इसके अच्छे परिणाम को बहुत जल्दी देख सकते है डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी दही उपयोगी साबित हुआ है। दही को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या से अपने आपको बचा सकते है। इसके लिए आप बालों पर दही को लगाकर आधे घंटे के उपरांत धो ले।
दही में भरपूर मात्रा मात्रा में कैल्षियम होने के कारण यह हड्डियों व दांतों में मजबूती प्रदान करता है। दही एनर्जी बूस्टर की तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचता है। इससे तनान की समस्या आराम मिलता है तथा एंटीऑक्साइट की तरह दही हमारे शरीर में काम करता है।
दही को रोजाना सेवन करने से अनिद्रा की षिकायत दूर होने के साथ शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूती प्रदान करता है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -