CBSE स्कूलों में कक्षा 9वीं-10वीं के छात्रों को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की कराई जाएगी पढ़ाई

 CBSE स्कूलों में कक्षा 9वीं-10वीं के छात्रों को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की कराई जाएगी पढ़ाई

राज्य में CBSE स्कूलों में कक्षा 9वीं-10वीं की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई कराई जाएगी। इससे छात्रों को हाईटेक शिक्षा मिलेगी। न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत क्लास 9वीं और 10वीं के सिलेबस में एआई को शामिल किया गया है। CBSE ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

आपको बता दें एआई मशीन की तरह सोचने, सीखने और सामान्य रूप से इंसान की तरह काम करने वाली मशीन है। सीबीएसई छात्रों को पढ़ाने के लिए एआई का इस्तेमाल करने जा रहा है। इसमें कोडिंग जैसे विषय भी जल्द पढ़ाए जा रहे हैं। इनके साथ ही डेटा साइंस की जानकारी भी छात्रों को दी जाएगी I

बोर्ड ने 33 विषयों की लिस्ट तैयार की है। इसमें एआई, फाइनेंशियल लिटरेसी, कोडिंग, डेटा साइंस, संबधित वास्तविकता, कश्मीरी कढ़ाई, सेटेलाइट्स एप्लीकेशन, ह्ममेनिटी और कोविड-19 जैसे अन्य विषयों को शामिल किया है। बोर्ड के निर्देश पर पूर्व में ही कक्षा 6वीं और 8वीं के छात्रों को कोडिंग की शिक्षा दी जा रही है. अब 9वीं और 10वीं के छात्रों को एआई की शिक्षा दी जाएगी। इससे छात्रों को कम समय में मशीन लर्निंग के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

संबंधित खबर -