समर सीजन : वजन कम करने के लिए छाछ में मिलाएं ये चीजें, डाइजेशन रहेगा बेहतर

 समर सीजन : वजन कम करने के लिए छाछ में मिलाएं ये चीजें, डाइजेशन रहेगा बेहतर

बहुत से लोग अपने बढे हुए वजन से परेशान रहते हैI ऐसे में वजन को कम करने के लिए जब भी किसी हेल्दी ड्रिंक की बात होती है, तो हमेशा देसी चीजों का नाम सबसे पहले आता है।इस समर सीजन की बात करें, तो इस गर्म मौसम में छाछ यानी बटर मिल्क को सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। यह ठंडा दही, पानी और जीरा और पुदीना जैसे मसालों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है I जो आपको लू से बचाने के साथ आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है। 

आयुर्वेद के अनुसार, इस सीजन में लंच के बाद छाछ का सेवन करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह पचने में आसान होता है। वहीं, रात में इससे बचना चाहिए क्योंकि यह वात और पित्त को बढ़ा सकता है I जिसके कारण शरीर में असंतुलन पैदा होता है। छाछ को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें कुछ और चीजें मिला सकते हैं। जैसे कि –

  • छाछ में हमेशा थोड़ा सा सेंधा/गुलाबी नमक मिलाएं। जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है, उन्हें यह उपाय जरूर करना चाहिए। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। 
  • वजन घटाने के लिए छाछ में पुदीना मिलाना सबसे ज्यादा कारगर है। इससे गैस्ट्रिक प्रॉब्लम दूर होने के साथ पेट में ठंडक बनी रहती है। पुदीने की ठंडक से लू लगने का खतरा कम होता है।
  • छाछ में थोड़ा ताजा पिसा हुआ जीरा पाउडर मिलाएं। यह न केवल गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स को कम करने में मदद करेगा बल्कि वजन घटाने में भी मदद करेगा।
  • अगर आप मसाला पसंद करते हैं, तो एक गिलास छाछ में ताजी हरी मिर्च का पेस्ट मिलाएं। यह डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छा है।

संबंधित खबर -